1. home Hindi News
  2. national
  3. tamilnadu assembly elections 2021 date announcement by ec of india know current political condition of aiadmk dmk bjp congress in tamilnadu state smb

Tamil Nadu Assembly Election 2021: तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग और 2 मई को आएंगे नतीजे, जानिए क्या है मौजूदा सियासी समीकरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग और 2 मई को आएंगे नतीजेसमीकरण?
तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग और 2 मई को आएंगे नतीजेसमीकरण?
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Tamilnadu Election Date Announcement तमिलनाडु समेत पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव निर्वाचन सुनील अरोड़ा ने बताया कि तमिलनाडु में सिंगल फेज में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. साथ ही कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. वहीं, 2 मई को नतीजे आएंगे. बता दें कि तमिलनाडु में मौजूदा सरकार का कार्यकाल मई 2021 को खत्म हो रहा है.

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे

तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटे हैं. वर्तमान में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मनेत्र कड़घम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं. वहीं, द्रविड़ मुनेत्र कड़घम (DMK) के पास 89, कांग्रेस के पास 7, मुस्लिम लीग के पास 1 सीट है. एक सीट निर्दलीय के पास है, जबकि चार सीटें मौजूदा वक्त में खाली हैं.

तमिलनाडु की राजनीति में मुख्य राजनीतिक दल

- ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK)

- द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK)

- भारतीय जनता पार्टी (BJP)

- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)

- मक्कल निधि मय्यम (MNM)

तमिलनाडु में वर्तमान सियासी स्थिति

तमिलनाडु में मौजूदा वक्त में तमिलनाडु में एनडीए की सरकार है, जो कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की अगुवाई में चल रही है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी सरकार का हिस्सा है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री अभी AIADMK नेता के. पलानीस्वामी के हैं, जबकि ओ. पन्नीरसेलवम राज्य के उपमुख्यमंत्री हैं. वहीं, अगर विपक्ष की बात करें, तो द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) इस वक्त तमिलनाडु का मुख्य विपक्षी दल है. डीएमके इस वक्त यूपीए का हिस्सा है और कांग्रेस के साथ गठबंधन में है. हालांकि, साल 2021 विधानसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा होना बाकी है.

इन दो राजनीतिक दलों के बीच मुख्य मुकाबला

तमिलनाडु में मुख्य रूप से दो राजनीतिक दल हैं, जो लंबे वक्त से सत्ता और विपक्ष की लड़ाई लड़ते आए हैं. AIADMK और DMK इन्हीं दो राजनीतिक दलों के इर्द-गिर्द राज्य की राजनीति घूमती है. यही कारण है कि राष्ट्रीय दल भी इन्हीं दलों के साथ गठबंधन करके राज्य की सरकार में अपनी हिस्सेदारी बनाना चाहते हैं. मौजूदा वक्त में तमिलनाडु की राजनीति में ये मुख्य राजनीतिक दल मैदान में हैं. इन सबके बीच, केंद्र सरकार के काम और नरेंद्र मोदी के नाम से बीजेपी क्या तमिलनाडु की सत्ता में एंट्री कर पाएगी ये देखना होगा. साथ ही सत्ता में वापसी की आस जगाए बैठे स्टालिन को कितनी कामयाबी मिलती है. इस पर सभी की निगाहें टिकी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें