1. home Hindi News
  2. national
  3. taj mahal row bjp mp diya kumari says as per documents property on that land was a palace smb

Taj Mahal Row: ताजमहल विवाद पर बोलीं BJP MP दीया कुमारी- हमारे पास दस्तावेज हैं, जमीन पर पहले महल था

ताजमहल विवाद पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद दीया कुमारी ने बुधवार को दावा करते हुए कहा कि हमारे पास जो दस्तावेज हैं, उस जमीन पर पहले महल था. जिसपर शाहजहां ने कब्जा किया था. उसके बदले में कुछ मुआवजा दिया गया था. उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि आप अपील कर सकते थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taj Mahal Row: ताजमहल विवाद पर BJP MP दीया कुमारी
Taj Mahal Row: ताजमहल विवाद पर BJP MP दीया कुमारी
ट्वीटर

Taj Mahal Row: ताजमहल विवाद पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद दीया कुमारी ने बुधवार को दावा करते हुए कहा कि हमारे पास जो दस्तावेज हैं, उस जमीन पर पहले महल था. जिसपर शाहजहां ने कब्जा किया था. उसके बदले में कुछ मुआवजा दिया गया था. उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि आप अपील कर सकते थे.

मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अधिग्रहित की गई थी जमीन

बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि जिस जमीन पर ताजमहल का निर्माण किया गया था, वह मूल रूप से जयपुर के शासक जय सिंह की थी और मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अधिग्रहित की गई थी. उन्होंने कहा कि इसका रिकॉर्ड तत्कालीन जयपुर शाही परिवार के पास उपलब्ध है. दीया कुमारी ने कहा कि हमारे पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार, जमीन जयपुर शाही परिवार की थी और हमारे पास दस्तावेज हैं कि यह हमारी है.

शाहजहां को पसंद आया, इसलिए इसे हासिल कर लिया

सांसद दीया कुमारी ने कहा कि दस्तावेजों के अनुसार, चूंकि शाहजहां को यह पसंद आया, इसलिए उन्होंने इसे हासिल कर लिया. दीया कुमारी ने कहा कि हमने सुना है कि उसने इसके बदले कुछ मुआवजा दिया था, लेकिन कितना था, स्वीकार किया गया था या नहीं, यह मैं नहीं कह सकती. क्योंकि, हमारे पोथीखाने में जो अभिलेख हैं, उनका मैंने अध्ययन नहीं किया है. लेकिन, जमीन हमारे परिवार की थी और शाहजहां ने इसे हासिल कर लिया था अगर अदालत निर्देश देती है तो हम दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें