1. home Home
  2. national
  3. sunday weather forecast 12 september rain will continue in delhi ncr up bihar jharkhand odisha imd amh

Weather Forecast Today : दिल्ली-एनसीआर में आज भी होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा अन्य राज्यों का मौसम

दिल्‍ली-एनसीआर में बीते 24 घंटे में हुई भारी बारिश ( Heavy Rain) से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. जानें अन्य राज्यों में कैसा रहने वाला है आज मौसम.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश होगी
दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश होगी
pti

Weather Forecast Today : दिल्ली में शनिवार सुबह भारी बारिश से दिल्ली में हाहाकार मच गया. हवाईअड्डे के प्रांगण में जलभराव हो गया, जिसके बाद तीन उड़ानों को रद्द करना पड़ा एवं पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया. मौसम विभाग ने 13 और 14 सितंबर को गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं, 15 सितंबर को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना ना के बराबर है. 16 सितंबर को हल्के बादल बने रहने के साथ बारिश की संभावना नजर आ रही है. जबकि 17 सितंबर से एक बार फिर भारी बारिश का दौर लौटने के आसार हैं.

राजस्थान के अनेक इलाकों में बारिश का दौर जारी है और पिछले 24घंटों में कुछ जगहों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में मानसून अभी करीब 10 दिन रहेगा. मौसम केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने नए दबाव क्षेत्र व अन्य कारकों के चलते राज्य में बारिश का दौर अभी सात से दस दिन तक जारी रहने का अनुमान है.

इधर मध्यप्रदेश में इस मानसून सीजन में अब तक 802 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश से छह प्रतिशत कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक जून से अब तक 802 मिमी बारिश हुई है जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर औसत बारिश 854.8 मिमी होती है. आईएमडी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, राज्य के कम से कम 16 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्से तथा पश्चिमी महाराष्ट्र में अगले तीन-चार दिन में ‘भारी से भारी बारिश' होने की आशंका है. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र के दबाव में बदलने और अगले दो दिनों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसकी वजह से रविवार से मुंबई समेत कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. आईएमडी ने रायगढ़, पुणे, रत्नागिरि, सातारा और कोल्हापुर के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया जबकि मुंबई, ठाणे, वर्धा, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटों में ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में एक दबाव के रूप में केंद्रित हो सकता है. भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इसके बाद अगले दो-तीन दिनों में उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में इसके बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों में ओडिशा के तटीय और उसके आस-पास के इलाकों में हवा की गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्‍ली के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, वेस्‍टर्न यूपी, वेस्‍टर्न राजस्‍थान उत्‍तराखंड, पंजाब और जम्‍मू डिवीजन में भारी बारिश की संभावना है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें