1. home Hindi News
  2. national
  3. started sweating heat wave will continue in central and west india rain is expected in these states rts

छूटने लगा पसीना! मध्य और पश्चिम भारत में हीट वेव का प्रकोप रहेगा जारी, इन राज्यों में बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश भर में प्रचंड गर्मी और तेज धूप के बीच आने वाले अगले 4 से 5 दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत के राज्यों में हीट वेव कहर जारी रहने की संभावना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
छूटने लगा पसीना! मध्य और पश्चिम भारत में हीट वेव का प्रकोप रहेगा जारी, इन राज्यों में बारिश के आसार
छूटने लगा पसीना! मध्य और पश्चिम भारत में हीट वेव का प्रकोप रहेगा जारी, इन राज्यों में बारिश के आसार
फाइल

Weather News, Hot Weather, Heat wave: भारत के कई राज्यों में हीट वेव का प्रकोप जारी है. सूरज की तपिश और बढ़ते तापमान से लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. इस बीच अभी हीट वेव के प्रकोप से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश भर में प्रचंड गर्मी और तेज धूप के बीच अब आने वाले अगले 4 से 5 दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत के राज्यों में हीट वेव का कहर जारी रहने की संभावना है. वहीं, कुछ राज्यों में बारिश के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने 31 मार्च से 3 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है.

40 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, जो 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है. आईएमडी ने कहा कि हीट वेव भारत के कई राज्यों में आज और कल जारी रहेगा. 1 अप्रैल से थोड़ी गिरावट होगी और फिर तापमान बढ़ेगा. जिससे आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

जारी रहेगा हीटवेव

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में आईएमडी के अधिकारी आरके जेनामणि ने बताया कि तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, यह 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है. देश लगातार हीटवेव की चपेट में है और यह भारत के कई हिस्सों में आज और कल भी जारी रहेगी. हालांकि इसमें 1 अप्रैल से थोड़ी गिरावट होगी लेकिन इसके बाद फिर से तापमान बढ़ेगा.

31 मार्च से 3 अप्रैल के बीच इन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विभाग के अनुसार , बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्वी की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में है. वहीं, निचले क्षोभमंडल स्तर वाले राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में 31 मार्च से 3 अप्रैल के बीच भारी बारिश की संभावना भी बनी हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें