25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संसद का विशेष सत्र होगा बहुत खास, कर्मचारियों के लिए लागू होगा नया ड्रेस कोड, जानें क्या पहने नजर आएंगे मार्शल

18 सितंबर से पांच दिवसीय विशेष सत्र शुरू होने वाला है. इस सत्र में वर्तमान संसद भवन को विदाई दिया जा सकता है. जानें कर्मचारी कैसे ड्रेस में आएंगे नजर...

संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक बुलाया गया है जिसपर पूरे देश की नजर बनी हुई है. ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि इस सत्र में मोदी सरकार बड़े फैसले ले सकती है. इस बीच नया ड्रेस कोड लागू करने की खबर सामने आ रही है. सूत्रों के हवाले से जो मीडिया में खबर चल रही है उसके अनुसार, संसद के दोनों सदनों के कर्मचारी नए संसद भवन में जाते समय नई वर्दी में नजर आएंगे. अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को प्रकाशित की है. रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा के अधिकारियों ने बताया कि नए ड्रेस कोड में भारतीय संस्कृति झलक देखने को मिलेगी.

विधायी कार्य से जुड़े लोगों को क्रीम रंग की जैकेट, गुलाबी कमल प्रिंट वाली क्रीम शर्ट और खाकी पैंट दी जाएगी. दोनों सदनों के कर्मचारियों के लिए ड्रेस एक जैसा होगा. अधिकारियों ने कहा कि नई वर्दी सभी 271 कर्मचारियों को सौंप दी गई है, जिनमें चैंबर अटेंडेंट और रिपोर्टिंग सेवा के लिए तैनात कर्मचारी भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि तैनात संसद सुरक्षा सेवा (संचालन) के सुरक्षा अधिकारी नीले सफारी सूट के बजाय सेना की तरह पोशाक पहने नजर आएंगे.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका

बताया जा रहा है कि नए यूनिफॉर्म के डिजाइन के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी को सुझाव देने को कहा गया था. इसके बाद एक विशेष समिति ने उन सुझावों में से नई वर्दी को अंतिम रूप देने का काम किया है. एक इंटरनल सर्कुलेशन के अनुसार, सभी पात्र अधिकारियों और कर्मियों ने 6 सितंबर को इनकी ड्रेस दी गई. पहले नए संसद भवन के उद्घाटन के समय इसके वितरण की योजना थी, लेकिन इसमें देरी हो गई.

Also Read: गणेश चतुर्थी के दिन से संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही नए भवन में होने की उम्मीद, पढ़ें डिटेल

वर्तमान संसद भवन को विदाई

18 सितंबर से पांच दिवसीय विशेष सत्र शुरू होने वाला है. इस सत्र में वर्तमान संसद भवन को विदाई दी जा सकती है और नया भवन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर शुरू किया जा सकता है. सूत्रों के हवाले से जो खबर चल रही है उसके अनुसार, सत्र के पहले दिन दोनों सदन आजादी से पहले और बाद में पुराने संसद भवन की भूमिका और महत्व पर चर्चा कर सकते हैं. अगले दिन कार्यवाही को नये भवन में स्थानांतरित करने से पहले सेंट्रल हॉल में प्रतीकात्मक संयुक्त बैठक हो सकती है.

Also Read: I.N.D.I.A. ने मोदी सरकार से संसद के विशेष सत्र का एजेंडा पूछा, देखें वीडियो

मार्शल के लिए नया ड्रेस कोड

एक अन्य मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नए ड्रेस में दोनों सदनों में मार्शलों के सिर पर मणिपुरी टोपी नजर आएगी. वहीं टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय और संसदीय रिपोर्टिंग सेक्शन के अधिकारियों के लिए कमल की आकृति वाली शर्ट को ड्रेस कोड बनाया गया है. यही नहीं, एक अधिकारी के हवाले से खबर प्रकाशित की गई है कि महिला अधिकारियों को नए डिजाइन वाली साड़ियां दी जाएगी. रिपोर्ट की मानें तो अध्यक्ष के आसन के पास खड़े रहने वाले मार्शल के ड्रेस कोड में बदलाव किया गया है. नई ड्रेस कोड के अनुसार मार्शल अब सफारी सूट की जगह क्रीम कलर का कुर्ता पायजामा पहनेंगे और उनके सिर पर मणिपुरी टोपी लगाए वे दिखेंगे.

Also Read: संसद के विशेष सत्र से ठीक पहले अमित शाह आ रहे हैं बिहार, 16 को झंझारपुर में गरजेंगे केंद्रीय गृहमंत्री

इस पूरे मामले में अब राजनीति शुरू हो चुकी है. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने इस मामले में केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि बीजेपी संसद में घुसकर राजनीति कर रही है. उन्होंने कहा है कि यदि पोशाक पर कमल का फूल होगा तो इसका विरोध किया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को हुआ था. नए संसद भवन की लोकसभा में एक साथ 1224 सदस्य बैठ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें