1. home Hindi News
  2. national
  3. south africa coronavirus strain four infected in india coronavirus cases decreased in the country know how many people got well aml

South Africa Coronavirus Strain: भारत में मिले चार संक्रमित, कोरोना के मामलों में देश में आई कमी, जानें कितने लोग हुए ठीक

By Agency
Updated Date
New Coronavirus Mutant Strain
New Coronavirus Mutant Strain
File Photo
  • विदेश से लौटे चार लोग पाये गये कोरोनावायरस के दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन से संक्रमित

  • नये स्ट्रेन को पहचानने के लिए उसपर शोध कर रहा है आईसीएमआर

  • संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की तलाश तेज, चारों की हो रहा इलाज

नयी दिल्ली : केंद्र ने मंगलवार को बताया कि जनवरी में भारत में चार लोगों के सार्स-सीओवी-दो वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित होने का पता लगा जबकि फरवरी के पहले सप्ताह में वायरस के ब्राजीलीयाई स्वरूप से एक व्यक्ति के संक्रमित होने की जानकारी मिली. आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में बाहर से लौटे चार लोगों के वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

संक्रमितों में से दो लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जबकि एक एक व्यक्ति अंगोला और तंजानिया से लौटा था. सभी यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की जांच कर उन्हें पृथकवास में रखा गया है. उन्होंने कहा कि ‘आईसीएमआर-एनआईवी' इन चार संक्रमित लोगों के नमूनों से दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप को अलग करने और अन्य जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहा है.

फरवरी के पहले सप्ताह में ब्राजील से लौटे एक व्यक्ति के वायरस के ब्राजीलीयाई स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में 17 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 के कारण किसी मरीज की मौत होने की खबर नहीं है और उनमें से छह प्रदेशों में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं दर्ज हुआ है.

मंत्रालय ने सुबह आठ बजे अद्यतन किये गये आंकड़ों में कहा कि एक दिन में 11,805 और मरीजों के स्वस्थ हो जाने से ऐसे लोगों की संख्या बढ़कर 1,06,33,025 हो गयी है. भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.32 प्रतिशत हो गयी है. इस लिहाज से भारत उन देशों में शामिल है जहां यह दर सबसे अधिक है. मंत्रालय ने रेखांकित किया कि स्वस्थ हो चुके लोगों और उपचाराधीन मरीजों के बीच का अंतर बढ़कर 1,04,96,153 हो गया है.

मंत्रालय ने कहा, 'एक अन्य सकारात्मक घटनाक्रम में 31 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में मरीजों के स्वस्थ होने की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक रही है. दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 99.88 प्रतिशत है.' मंत्रालय के अनुसार 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से कोई मौत नहीं हुई.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें