1. home Hindi News
  2. national
  3. somwar ka mausam weather forecast live update today 20 december 2021 in hindi amh

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपा उत्तर भारत, जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्‍यों का मौसम

पहाड़ों से आने वाली हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश की राजधानी दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
pti

Weather Forecast Today : पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ती ही जा रही है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों को ठंड से जकड़ लिया है. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह 4.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉड किया गया. यहां कल तापमान 7 डिग्री था. उत्तर भारत में हर रोज ठिठुरन बढ़ती जा रही है. बर्फबारी से लगातार गिरता तापमान हर दिन नये रिकॉर्ड बनाते नजर आ रहे हैं.

इन राज्यों में ठिठुरन बढ़ गयी

पहाड़ों से आने वाली हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश की राजधानी दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गयी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राजस्थान के चूरू में सबसे कम शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले तीन दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान है. अगले दो दिनों में उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों और पंजाब-हरियाणा में 23 और 24 दिसंबर को घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है.

ठंडी और शुष्क हवाओं की चपेट में रहेंगेउत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाके

उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाके मंगलवार तक 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं की चपेट में रहेंगे. इससे शीतलहर और ठंड का प्रतिकूल असर बढ़ जायेगा. इधर श्रीनगर में तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है, जिसके कारण प्रसिद्ध डल झील जम गयी है. कई जलाशयों में पानी भी जम गया है.

फतेहपुर और चूरू में तापमान जमाव बिंदु से नीचे

पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के कई जिले शीतलहर की चपेट है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार-रविवार की रात सबसे कम न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य डिग्री से नीचे -4.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में -2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार रात को चूरू में पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सर्दी का सितम बढ़ चुका है. ठंड और सर्द हवाओं के चलते लखनऊ समेत प्रदेशभर के अधिकतर जिलो में न्यूनतम पारा दस डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. अगले तीन दिन ठंड और बढ़ेने की संभावना है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में पारा नीचे पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में रविवार को सबसे ठंडा शहर मेरठ रहा. यहां न्यूनतम पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

झारखंड का मौसम

पिछले तीन-चार दिनों से झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में ठंड असर दिखा रहा है. ऐसा पहाड़ों की ओर से आनेवाली बर्फीली हवा के कारण हो रहा है. पहाड़ों में पिछले कई दिनों से बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले चार-पांच दिनों तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है.

बिहार का मौसम

सर्द पछुआ हवा ने पूरे बिहार को कंपा दिया है. 24 जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही पछुआ हवा ने यह कनकनी लायी है. आगामी 24 घंटे में रात का तापमान और नीचे जाने का अनुमान है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें