1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up weather update the temperatur reached six degrees in lucknow sht

UP Weather Update: राजधानी लखनऊ में सर्दी का सितम, छह डिग्री पहुंचा पारा, अभी और बढ़ेगी ठंड

लखनऊ में रविवार का दिन इस सीजन का सबसे सर्द रहा. दिन में तापमान में गिरावट के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. जबकि रात का पारा 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फिलहाल, अगले तीन दिन ठंड और बढ़ेने की संभावना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UP Weather Update
UP Weather Update
social media

UP Weather Update: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. ठंड और सर्द हवाओं के चलते लखनऊ समेत प्रदेशभर के अधिकतर जिलो में न्यूनतम पारा दस डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. लखनऊ में रविवार का दिन इस सीजन का सबसे सर्द रहा. दिन में तापमान में गिरावट के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. जबकि रात का पारा 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव के पास बैठे नजर आए. फिलहाल, अगले तीन दिन ठंड और बढ़ेने की संभावना है.

राजधानी में सर्दी का सितम

राजधानी में सुबह चार बजे कोहरा और शीतलहर ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. कड़ाके की ठंड के चलते जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हालांकि दिन में निकली हल्की धूप ने लोगों को काफी राहत दी. इससे सड़क पर चहल-पहल देखने को मिली. शनिवार से चार डिग्री लुढ़ककर 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन में सबसे कम रहा है.

सबसे ठंडा शहर रहा मेरठ

दरअसल, सुबह सर्द हवाओं और कोहरे ने पूरे प्रदेशभर में ठंड को बढ़ा दिया है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में पारा पांच डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में रविवार को सबसे ठंडा शहर मेरठ रहा. यहां न्यूनतम पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

23 दिसंबर से मिल सकती है मामूली राहत

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल, अगले तीन दिन ठण्ड से राहत नहीं मिलेगी. हालांकि 23 दिसंबर से मामूली राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार 23 दिसंबर से न्यूनतम पारा 10 डिग्री रहने की संभावना है

कब घोषित होती है शीतलहर

दरअसल, मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से कम पर पहुंच जाता है, तब शीत लहर घोषित की जाती है. इसके अलावा जब तापमान में दो डिग्री या उससे भी कम गिरावट दर्ज की जाती है, तब भीषण शीत लहर घोषित की जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें