1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. weather forecast minus 33 degrees in rajasthan imd issues severe cold warning amh

Rajasthan Weather: शीतलहर की चपेट में राजस्थान, पारा शून्य से नीचे, आइएमडी ने दी चेतावनी

राजस्थान के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. जबकि अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री से लेकर 24.2 डिग्री के बीच है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan Weather Alert
Rajasthan Weather Alert
pti

Weather Forecast : देश में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. सबसे अधिक ठंड राजस्थान में पड़ रही है. उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं के कारण राजस्थान के अनेक इलाके शीतलहर की चपेट में हैं. यहां रात का पारा एक डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है. बीती शुक्रवार रात सूबे के फतेहपुर व चुरू में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से नीचे (-) 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पड़ोस के चुरू में यह (-) 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नागौर में रात का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री, संगरिया व सीकर में 0.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.0 डिग्री, गंगानगर में 1.1 डिग्री, पिलानी में 1.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. जबकि अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री से लेकर 24.2 डिग्री के बीच है. वहीं राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के अनेक इलाकों में आगामी दिनों में तीव्र शीत लहर चलने का 'ओरेंज अलर्ट' जारी किया. मौसम में आए बदलाव का असर सामान्य जनजीवन पर पड़ रहा है.

ठंड से दिल्ली कांप रही है

इधर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यहां के लोग ठंड से कांप रहे हैं. दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान के 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है और दिन में हल्का कोहरा भी छाया रह सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम दर्ज किया गया.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें