1. home Hindi News
  2. national
  3. shanghai cooperation organisation no proposal received yet by indian army to attend sco exercise in pakistan smb

पाकिस्तान में होगी SCO मिलिट्री सैन्य अभ्यास, भारतीय सेना के शामिल होने पर सस्पेंस, नहीं मिला कोई प्रस्ताव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
No Proposal Received Yet By Indian Army To Attend SCO Exercise In Pakistan
No Proposal Received Yet By Indian Army To Attend SCO Exercise In Pakistan
ANI

Suspense Of Indian Army Participation SCO Exercise In Pakistan भारतीय सेना को अभी तक इस साल के अंत में पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (Shanghai Cooperation Organisation) द्वारा आयोजित एक बहुराष्ट्रीय अभ्यास में भाग लेने का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) मिलिट्री एक्सरसाइज पाकिस्तान में होने जा रही है.

इस बार एक्सरसाइज का नाम पब्बी-एंटी टेरर 2021 रखा गया है और यह पाकिस्तान के उस पब्बी इलाके में होने जा रही है, जो खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में है. वही, जहां ऐब्टाबाद और बालाकोट है. हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं है कि भारतीय सेना इस आठ देशों वाली एक्सरसाइज में हिस्सा लेगी या नहीं. जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना को अभी शंघाई सहयोग संगठन द्वारा आयोजित एक बहुराष्ट्रीय अभ्यास में भाग लेने का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. भारतीय सेना ने पहली बार साल 2018 में इस युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया था.

मालूम हो कि एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में संपन्न एक शिखर सम्मेलन में रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने की थी. साल 2005 में भारत और पाकिस्तान इस समूह में बतौर पर्यवेक्षक शामिल किए गए थे. साल 2017 में दोनों देश इस समूह के पूर्ण सदस्य बन गए थे. इस साल सितंबर-अक्टूबर में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र के पाब्बी नोहशेरा जिले में इस सैन्‍य अभ्यास को आयोजित करने की योजना है. इस अभ्यास का मकसद एससीओ सदस्य देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाना है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें