1. home Hindi News
  2. national
  3. serum institute ceo adar poonawalla asked government will have rs 80000 coronavirus update coronavirus vaccine update suy

"भारत में कोरोना वैक्सीन पर 80 हजार करोड़ रुपये का खर्च, क्या इतने पैसे हैं सरकार के पास"

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

कोरोना वायरस की महामारी से सारा विश्व लड़ रहा है. कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई संस्थाएं विश्वास दिला रही हैं कि जल्द ही इसकी वैक्सीन उपलब्ध होगी. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से लड़ने में भारत के लिए अगली चुनौती पर बात करते हुए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India- SII) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawalla) ने शनिवार को पूछा कि क्या केंद्र सरकार (Central Government) कोविड-19 टीकों (COVID-19 Vaccine) की खरीद और वितरण (buy and distribute) के लिए अगले एक साल में खर्च करने के लिए 80,000 करोड़ रु हैं.

उन्होंने भारत सरकार से पूछा है कि क्या अगले एक साल में उसके पास वैक्सीन के लिए इतनी रकम है. सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविड-19 की वैक्सीन को बनाने के लिए ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है.

आदर पूनावाला ने ट्विटर पर लिखा, "क्या भारत सरकार (Government of India) के पास अगले एक साल में 80,000 करोड़ रुपये होंगे? क्योंकि भारत में सभी के लिए वैक्सीन (Vaccine for all) खरीदने और वितरित करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) को इतनी ही रकम की जरूरत है." इसके साथ ही पूनावाला ने पीएम कार्यालय (PMO) को टैग किया और लिखा, "यह अगली चुनौती (Challenge) है, जिससे हमें निपटना होगा."

बता दें कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, उत्पादित खुराकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है, जो नये कोरोना वायरस के लिए कई अलग-अलग वैक्सीन पर काम कर रहा है. इसकी अलग-अलग संभावित वैक्सीन में बड़े पैमाने पर उत्पादन किए जाने के लिए एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की वैक्सीन भी शामिल है जो वैश्विक सुर्खियां बटोर रही हैं. साथ ही साथ यह खुद अपनी वैक्सीन का विकास भी कर रहा है.

जानिए अदर पूनावाला के बारे में

अदर पूनावाला (Adar Poonawalla) इस वक्त सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं. उनके पिता डॉ. साइरस पूनावाला ने ही सीरम इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1966 में की थी. ये कंपनी पूनावाला ग्रुप का हिस्सा है. अदर पूनावाला ने यूनाइटेड किंगडम की युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिनिस्टर से पढ़ाई की है. अदर पूनावाला ने अपने पिता की कंपनी 2001 में ज्वाइन की थी. माना जाता है कि सीरम इंस्टिट्यूट को आगे बढ़ाने और इसकी इसकी इंटरनेशनल ग्रोथ में उनका बहुत बड़ा योगदान है. 2011 में वो कंपनी के सीईओ बने.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें