1. home Hindi News
  2. national
  3. schools opening date in india many states open school from july 12 this is the decision delhi up government rjh

देश के कई राज्यों में 12 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, दिल्ली -यूपी सहित कई राज्यों का ये है फैसला...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
school reopen in india 2021
school reopen in india 2021
Prabhat khabar

School Opening Latest News 2021 : कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का निश्चिय किया है, जबकि कई राज्य अभी स्कूलों को खोलने पर राजी नहीं हुए हैं और उन्होंने इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है.

कई राज्यों से सोमवार 12 जुलाई से तो कई राज्यों ने 15 जुलाई से स्कूलों को खोलने का निर्णय किया है. स्कूलों को खोलने का निर्णय करने वालों में आंध्रप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और महाराष्ट्र जैसे राज्य हैं.

मार्च 2020 से बंद हैं स्कूल

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में जब लाॅकडाउन लगाया गया था उसी वक्त से अधिकतर स्कूल बंद चल रहे हैं हालांकि दिसंबर-जनवरी में कुछ स्कूल खोले गये थे लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण स्कूलों को फिर से बंद करना पड़ा.

कई राज्य कर रहे स्कूल खोलने की सिफारिश

अब जबकि देश में कोरोना के केस 50 हजार से नीचे चले गये हैं और अनलाॅक की शुरुआत हो चुकी है, कई राज्य स्कूल खोलने की सिफारिश कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी स्कूल खोलने की सिफारिश की जा रही है, हालांकि स्कूल खुलेंगे भी तो बड़े बच्चों के लिए स्कूल खोले जायेंगे. उत्तराखंड और बिहार में 12 जुलाई से स्कूल खुलेंगे जबकि महाराष्ट्र में 15 जुलाई से स्कूल खुलने वाले हैं. आंध्र प्रदेश में अगस्त से स्कूल खुलेंगे.

तीसरी लहर का भी है डर

दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान, पंजाब और झारखंड जैसे राज्य कोरोना वायरस की तीसरी लहर के कारण अभी स्कूलों को खोलने में मूड में नहीं हैं. वहां अभी बच्चों के लिए आॅनलाइन कक्षाएं ही चलेंगी. कोचिंग संस्थान भी अभी बंद हैं, ऐसे में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान तो हो रहा है लेकिन बच्चों का वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण माता-पिता अभी बच्चों को स्कूल भेजने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं और वे बच्चों को घर पर ही सुरक्षित मान रहे हैं.

बोर्ड एग्जाम हुए कैंसिल

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में भय का वातावरण बना दिया था, जिसकी वजह से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गयी. इतना ही नहीं नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयीं. सुप्रीम कोर्ट ने भी बच्चों की सुरक्षा के लिए परीक्षाओं को स्थगित करना सही माना था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें