1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening guidelines delhi central govt unlock 5 here all update school kab khulega amh

School Reopen Updates : 31 अक्‍टूबर तक सभी स्‍कूल बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen
School Reopen
Twitter

School Reopen Updates : राजधानी दिल्ली के सभी स्‍कूल 31 अक्‍टूबर तक बंद रहेंगे. उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में सभी स्कूल छात्रों के लिए 31 अक्टूबर, 2020 तक बंद रहेंगे. आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से 15 अक्‍टूबर से सभी स्‍कूलों को खोलने की छूट दी गई है. इसी के बाद कयास लग रहे थे कि दिल्‍ली के स्‍कूल भी केजरीवाल सरकार खोल सकती है.

यदि आपको याद हो तो अरविंद केजरीवाल सरकार ने 18 सितंबर को जारी आदेश में 5 अक्‍टूबर तक के लिए स्‍कूल बंद रखने को कहा था. इस प्रतिबंध को अब 31 अक्‍टूबर तक बढ़ाने का काम दिल्ली सरकार की ओर से किया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सिसोदिया ने कहा कि दिल्‍ली में स्‍कूल बंद रखने का फैसला जारी रहेगा. 31 अक्‍टूबर तक सभी स्‍कूल बंद रखने के निर्देश दिए गये हैं.

स्कूल खुलने को लेकर आदेश : इससे पहले चार सितंबर को दिल्ली सरकार ने स्कूल खुलने को लेकर आदेश जारी किया था. इस आदेश में यह कहा गया था कि सभी स्कूल 30 सितंबर तक बंद हैं. कंटेनमेंट जोन से बाहर के कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को इस बात की इजाजत दी जाती है कि वे अपने स्कूल परिसर में जा सकते हैं और अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं. लेकिन यह इजाजत बिलकुल उनके स्वेच्छा पर है यानी अगर वे जाना चाहते हैं, तभी जायें, उनपर स्कूल जाने का कोई दबाव नहीं है.

क्या है गाइडलाइन : दिल्ली सरकार ने जो आदेश जारी किया था वह 21 सितंबर से प्रभावी है, लेकिन इस आदेश का पालन करने के लिए बच्चों को अपने अभिभावकों से इजाजत लेनी पड रही है. गाइडलाइन के अनुसार बच्चों को स्कूल भेजने की इजाजत अभिभावकों को लिखित में देनी होगी. जो बच्चे 21 सितंबर के बाद अपने स्कूल जाना चाहते हैं उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गये गाइडलाइन का पालन करना होगा.

केंद्र सरकार ने कहा : पिछले दिनों अनलॉक 5 की गाइडलाइन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि 15 अक्तूबर के बाद स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है. केंद्र सरकार के इस निर्देश के बाद कई राज्यों जिनमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान जैसे राज्य शामिल है इन्होंने बच्चों को स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें