18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशSchool Closed: शीतलहर और ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टी, जानिए कबतक बंद रहेंगी कक्षाएं

School Closed: शीतलहर और ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टी, जानिए कबतक बंद रहेंगी कक्षाएं

School Holidays: सर्दी के प्रकोप को देखते उत्तर भारत के कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. बिहार, पंजाब के कई जिलों में 8वीं तक के कक्षाओं में छुट्टी दे दी गई है. वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दो तीन दिनों तक कई राज्यों में कोहरा छाया ही रहेगा.

School Closed: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, पंजाब हरियाणा, बिहार समेत कई राज्यों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी है. कोहरा भी छाया हुआ है. इस बीच दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल खुल गये हैं. वहीं, कुछ जिलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है. हालांकि ठंड को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. वहीं ठंड और शीतलहर को देखते हुए कुछ राज्यों में अभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है. पंजाब, बिहार के कुछ जिलों में स्कूलों को बंद रखा गया है.

पंजाब में स्कूलों की बढ़ी छुट्टी
ठंड के कारण पंजाब सरकार ने प्राइमरी से लेकर कक्षा 1 से 5 तक स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है. अब 21 जनवरी तक इन कक्षाओं के बच्चों की छुट्टी बढ़ा दी गई है. वहीं प्रदेश के सभी मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 15 जनवरी से ही खोल दिया गया है. हालांकि टाइमिंग में बदलाव किया गया है. स्कूलों को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही खोला जा रहा है. सरकार ने आदेश दिया है कि 4 बजे के बाद कोई भी स्कूल नहीं खुलेगा.

दिल्ली में नई टाइमिंग के साथ खुल चुके हैं स्कूल
दिल्ली में 15 जनवरी से ही सभी स्कूलों को खोल दिया गया गया है. हालांकि शीतलहर और भीषण ठंड के बीच कक्षाओं के समय में बदलाव किया गया है. दिल्ली के  डीओई ने इसको लेकर एक परिपत्र भी जारी किया था. जिसमें उन्होंने कहा कि कोहरे और ठंड की स्थिति को देखते हुए कोई भी स्कूल सुबह नौ बजे से पहले शुरू नहीं होगा और अगले निर्देश तक शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. गौरतलब है कि इससे पहले शीत लहर और ठंड को देखते हुए प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां छह जनवरी से बढ़ाकर 12 जनवरी कर दी गई थीं.

यूपी के 20 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली के साथ-साथ यूपी में भी ठंड, शीतलहर और कोहरे से लोगों का बुरा हाल है. कई जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक नीचे चला गया है. वहीं, सर्दी और शीतलहर को देखते हुए यूपी के कई जिलों के स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं. हालांकि कक्षा 8 तक के सभी सरकारी और प्राइवेट समेत सभी स्कूलें 16 जनवरी से खुल गये हैं. वहीं, मुरादाबाद और रामपुर में कक्षा एक से आठ तक के सभी बोर्ड के स्कूलों की छुट्टी को 20 जनवरी तक बढ़ा दिया गया हैं.

बिहार में बढ़ी स्कूलों की छुट्टी
बिहार में भी ठंड से लोग बेहाल हैं. पटना, मुजफ्फरपुर, मधुबनी समेत कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ठंड को देखते हुए मधुबनी डीएम ने सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में एक से लेकर 8 तक की कक्षाओं में 18 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ा दी है. हालांकि सरकारी स्कूलों के हेडमास्टर और शिक्षक सहित गैर-शिक्षण कर्मचारी को स्कूल आना होगा. आरा में भी जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय की कक्षाओं को 18 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है.

Also Read: चीन की जनसंख्या में लगातार दूसरे साल गिरावट, धीमा हो सकता है आर्थिक विकास! ड्रैगन को सता रहा यह डर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें