1. home Hindi News
  2. national
  3. russia president vladimir putin daughter known life and coronavirus vaccine latest updates

Coronavirus Vaccine : दुनिया के पहले कोरोना वैक्सीन के लिए पुतिन की बेटी ने उठाया जोखिम, कर रही है मेडिकल रिसर्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
President putin
President putin
Twitter

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच रूस ने वैक्सीन बनाने का दावा कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हमने वैक्सीन तैयार कर लिया है. रूसी आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वैक्सीन का ट्रायल पुतिन ने अपने बेटियों पर किया. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार रूस के राष्ट्रपति ने बताया कि वैक्सीन का ट्रायल जब उनकी बेटी पर किया गया तो उस वक्त उसे 38 डिग्री फीवर आया. पुतिन ने आगे दावा किया कि जिन लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया, उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखाई दिया.

वहीं रूस के राष्ट्रपति ने अपनी कौन सी बेटी पर ट्रायल कराया? इसका कयास लगाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुतिन की बड़ी बेटी 35 वर्ष की है और मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम कर रही है, जबकि दूसरी बेटी 33 वर्ष की है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम कर रही है.

एक अरब डोज का ऑर्डर- रिपोर्ट के मुताबिक रूस को अब तक कोरोना वायरस के वैक्सीन के लिए एक अरब डोज का ऑर्डर मिल चुका है. मॉस्को टाइम्स के अनुसार देश के 20 देशों ने वैक्सीन पर विश्वास जताया है. बता दें कि रूस में कोरोना वायरस के तकरीबन 9 लाख केस अब तक सामने आ चुके हैं.

बता दें कि रूस ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बताया कि रूस ने वैक्सीन का परीक्षण कर लिया है. इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक वैक्सीन रखा गया है. स्पूतनिक नाम उपग्रह के नाम पर रखा गया है. जल्द ही यह वैक्सीन दुनिया के सामने उपलब्ध होगा. वैक्सीन से कोरोना खत्म हो जा रहा है.

गौरतलब है कि रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन बनाने का दावा किया है. वैक्सीन की घोषणा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कर दी है. इधर रूस की समाचार एजेंसी के मुताबिक रूस ने दुनिया की सबसे पहली कोरोना वैक्सीन को रजिस्टर करवा लिया है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन टेस्ट के दौरान सफल साबित हुई है. उन्होंने कहा कि उनकी एक बेटी ने भी वैक्सीन की डोज ली है और वह अच्छा महसूस कर रही है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें