1. home Home
  2. national
  3. raviwar weather forecast live 1 august 2021 north india delhi bihar jharkhand mp rajasthan imd alert for next three days amh

Weather Forecast: राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को होगी भारी बारिश

आज बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड में भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. बंगाल, ओडिशा में बारिश में कमी आ सकती है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में मानसूनी गतिविधि जारी रहेंगी. मौसम का हाल जानें यहां...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE
Weather Forecast LIVE
pti

Weather Forecast LIVE, 1 August 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 Update : आज बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड में भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. बंगाल, ओडिशा में बारिश में कमी आ सकती है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में मानसूनी गतिविधि जारी रहेंगी. मौसम का हाल जानें यहां...

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भारी बारिश की संभावना

एक से पांच अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में दो अगस्त को छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ तीन अगस्त से कमी के साथ छिटपुट अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है. एक और दो अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ छिटपुट वर्षा की भी बहुत संभावना है. वहीं, उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है. उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक और दो अगस्त को अलग-अलग भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. एक से पांच अगस्त के दौरान हरियाणा और दो से चार अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर आज रात से सामान्य स्थिति के उत्तर में शिफ्ट होने की संभावना, मध्य प्रदेश में होगी भारी बारिश

मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर आज रात एक अगस्त से अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में शिफ्ट होने की संभावना है. हालांकि, इसका पश्चिमी भाग अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में रहने और अगले 3-4 दिनों के दौरान सक्रिय रहने की संभावना है. इसके प्रभाव में एक से पांच अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. एक अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में और एक और दो अगस्त, 2021 को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन अगस्त से कम होने के साथ पृथक अत्यंत भारी वर्षा की भी बहुत संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश, वज्रपात की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के 10 जिलों ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच एवं मंदसौर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही कहा है कि इस दौरान इन जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पड़ोस के दक्षिणी भागों पर बना एक और निम्न दबाव का क्षेत्र

हरियाणा और पड़ोस के दक्षिणी भागों पर एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र स्थित है. साथ ही संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 4.5 किमी तक फैला हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान इसके कम चिह्नित होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक, निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में स्थित है. अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम की ओर पूर्वी राजस्थान से होते हुए उत्तर मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रायद्वीपीय भारत, पूर्वी-मध्य भारत, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले तीन-चार दिनों में होगी कम बारिश

अगले 3-4 दिनों में प्रायद्वीपीय भारत और इससे सटे पूर्वी मध्य भारत, महाराष्ट्र और गुजरात में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यमुना में जलस्तर फिर बढ़ा, 100 से अधिक परिवारों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया

दिल्ली और यमुना नदी के तटीय इलाकों में लगातार बारिश के कारण यमुना में जलस्तर एक बार फिर बढ़ गया है और रविवार सुबह यह खतरे के निशान 205.33 मीटर से थोड़ा ही नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों के अनुसार, यमुना के डूब वालो क्षेत्रों से 100 से अधिक परिवारों को कुछ दिनों के लिए ऊंचाई वाले इलाकों में पहुंचाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में आ सकती है बाढ़

छत्तीसगढ़ में आने वाले तीन से चार दिनों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात बनने के आसार हैं. मौसम विभाग ने उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अति बारिश की संभावना जताई है. खासतौर पर सूरजपुर और उसके आसपास के इलाकों में बाढ़ आने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सुहावना मौसम

दिल्लीवासियों के लिए रविवार सुबह मौसम सुहावना रहा और शहर के अनेक हिस्सों में बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में 28 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. यहां न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने कहा

आईएमडी ने कहा कि एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

‘रेड अलर्ट' जारी

आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रही है. इससे जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है, वहीं कई इलाकों में जलभराव नजर आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्काईमेट वेदर के अनुसार 

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगस्त के पहले सप्ताह भारी बारिश के आसार हैं. पहाड़ी क्षेत्रों पर लैंडस्लाइड हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में भारी बारिश के बाद रेल की पटरी बही

राजस्थान के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और जोधपुर संभाग में रेल की पटरियां बह गई. वहीं पड़ोसी राज्यों में भी हल्की और मध्यम बारिश हुई जबकि उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बहुत तेज बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में रविवार के लिए ‘येलो' अलर्ट और सोमवार के लिए फिर से ‘ऑरेंज' अलर्ट

दिल्ली में आईआईटी-दिल्ली फ्लाइओवर के नीचे सड़क का एक हिस्सा पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण धंस गया. वहीं एक राहत भरी ख़बर भी सामने आई है कि यमुना का जलस्तर शनिवार सुबह खतरे के निशान 205.33 से नीचे पहुंच गया. दिल्ली में एक दिन पहले ही प्रशासन ने बाढ़ के लिए अलर्ट जारी किया था. विभाग ने रविवार के लिए ‘येलो' अलर्ट और सोमवार के लिए फिर से ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी से अति भारी बारिश

मौसम विभाग ने बारां, झालवाड जिलों के एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी (115.6 मिलीमीटर से अधिक) बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाडा, बूंदी, कोटा और बारां जिलों के एक दो स्थानो के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं करौली, उदयपुर, प्रतापगढ, नागौर और पाली जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी वर्षा

निम्न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी प्रवाह के कारण एक अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में और छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

1 -दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा

आईएमडी ने कहा कि आज से चार अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि 1 से तीन अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी. राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 1 -दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें