1. home Hindi News
  2. national
  3. ram mandir bhumi pujan event auspicious moment will last only 32 seconds 175 people invited pm modi ayodhyas latest updates here

Ram Mandir Bhumi Pujan : बेहद खास हैं वो 32 सेकेंड जिसमें रखी जाएगी भगवान राम के मंदिर की आधारशिला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ram Mandir Bhumi Pujan : बेहद खास हैं वो 32 सेकेंड जिसमें रखी जाएगी भगवान राम के मंदिर की आधारशिला
Ram Mandir Bhumi Pujan : बेहद खास हैं वो 32 सेकेंड जिसमें रखी जाएगी भगवान राम के मंदिर की आधारशिला
pti photo

Ram Mandir Bhumi Pujan : रामजन्मभूमि पर राममंदिर के लिए भूमिपूजन तो बुधवार को होगा, लेकिन इसकी खुशी लोग अयोध्या (ayodhya) के साथ-साथ देशभर में मंगलवार से ही मना रहे हैं. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी लोगों से भूमिपूजन के अवसर पर चार व पांच अगस्त को पूजन, अनुष्ठान और शाम को दीपोत्सव का आह्वान किया है. हालांकि, भूमि पूजन के लिए धार्मिक अनुष्ठान सोमवार से ही शुरू हो चुका है. गौर-गणेश पूजन के साथ इसकी शुरुआत हुई, लेकिन मुख्य पूजन 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm narendra modi) निर्धारित शुभ मुहूर्त (shubh muhurat puja) में करेंगे.

इसी बीच आइए हम आपको शुभ मुहूर्त के बारे में बताते हैं जो चंद सेकेंड का है. जी हां, मुहूर्त मात्र 32 सेकेंड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकेंड से 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. इसी मुहूर्त के बीच प्रधानमंत्री चांदी की ईंट से राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे.

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को निमंत्रण: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. निमंत्रण सूची भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के अलावा वरिष्ठ वकील के परासरन एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ ''निजी तौर पर चर्चा'' करके तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि मुख्य समारोह के लिए आमंत्रित किए गए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों में से 135 संत हैं जो विभिन्न आध्यात्मिक परंपराओं से जुड़े हुए हैं और वे सभी उपस्थित रहेंगे. इनके अलावा शहर के भी कुछ गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है.

सलिल सिंघल कार्यक्रम में ''यजमान'' : आगे राय ने कहा कि विहिप के दिवंगत नेता अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल कार्यक्रम में ''यजमान'' होंगे. साथ ही नेपाल के संतों को भी आमंत्रित किया गया है क्योंकि जनकपुर का बिहार, उत्तर प्रदेश और अयोध्या से भी संबंध है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक डाक टिकट भी जारी करेगी जोकि मंदिर के डिजाइन पर आधारित है. राय के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परिसर में ''पारिजात'' का पौधा भी लगाएंगे.

धार्मिक गतिविधियां शुरू : अयोध्या में राम जन्मभूमि निर्माण के लिए भूमि पूजन से दो दिन पहले से ही धार्मिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं. अयोध्या में हर जगह बैरीकेड लगा दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि अयोध्या में बुधवार को होने वाले भूमि-पूजन समारोह में सिर्फ वही लोग आएं, जिन्हें आमंत्रित किया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें