1. home Hindi News
  2. national
  3. rakesh jhunjhunwala and rk damani to buy stake in rbl bank rbi started investigation process vwt

आरबीएल बैंक की हिस्सेदारी खरीदेंगे राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी, आरबीआई ने शुरू की जांच प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएल बैंक की हिस्सेदारी खरीदने के लिए राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी के अनुरोध पर आरबीआई ने जांच प्रक्रिया शुरू कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आरबीएल की हिस्सेदारी बिकेगी.
आरबीएल की हिस्सेदारी बिकेगी.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : भारत के बैंकिंग सेक्टर में एक बहुत बड़ा सौदा होने वाला है. शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला और सप्लाई चेन डी-मार्ट के संस्थापक आरके दमानी आरबीएल बैंक की 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है. इसके लिए इन दोनों निवेशकों ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से बात भी कर ली है. उधर, खबर यह भी है कि आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विश्ववीर आहूजा ने अपने पद इस्तीफा दे दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएल बैंक की हिस्सेदारी खरीदने के लिए राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी के अनुरोध पर आरबीआई ने जांच प्रक्रिया शुरू कर दिया है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आरबीआई ने बीते 25 दिसंबर को सूचना विभाग के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल को बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है.

बाद में बैंक ने एक्सचेंजेस को सूचित किया कि आरबीएल बैंक के लॉन्ग टर्म एमडी और सीईओ विश्ववीर आहूजा तत्काल छुट्टी पर चले गए हैं. इसके बाद कार्यकारी निदेशक राजीव आहूजा को एमडी और सीईओ नामित किया गया, जिसके लिए रेग्युलेटरी अप्रूवल लेनी होंगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएल बैंक ने 25 दिसंबर को एक विनियामकीय दस्तावेज में कहा कि वह 25 साल के अनुभवी योगेश दयाल की उसके बोर्ड मेंबर के रूप में नियुक्ति का स्वागत करता है.

बैंक ने इन घोषणाओं के साथ ही निवेशकों की चिंता दूर करने के ख्याल से कहा कि उसका बिजनेस और फाइनेंशियल्स में लगातार सुधार हो रहा है. बैंक ने कहा है कि 16.3 फीसदी कैपिटल एडीक्वेसी, अच्छी लिक्विडिटी के साथ बैंक के फाइनेंसियल्स मजबूत बने हुए हैं. 30 सितंबर, 2021 तक उसका लिक्विडिटी कवरेज रेश्यो 155 फीसदी, नेट एनपीए 2.14 फीसदी पर स्थिर, क्रेडिट डिपॉजिट रेश्यो 74.1 फीसदी पर बना हुआ है.

विश्ववीर आहूजा ने एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा दिया

आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विश्ववीर आहूजा ने अपना पद छोड़ दिया है और बैंक ने राजीव आहूजा को तत्काल प्रभाव से अंतरिम एमडी एवं सीईओ नियुक्त किया है. इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने मुख्य महाप्रबंधक योगेश के दयाल को आरबीएल बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें