1. home Hindi News
  2. national
  3. rajasthan political crisis live updates sachin pilot and ashok gehlot sonia gandhi rahul gandhi congress bjp rajasthan assembly seats party wise latest updates

Rajasthan Political Crisis Live : बीजेपी ज्वाइन नहीं करेंगे सचिन पायलट, करीबी सूत्रों ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोले कांग्रेस विधायक - 'ऑल इज वेल'
बोले कांग्रेस विधायक - 'ऑल इज वेल'
twitter

rajasthan politics news, rajasthan political crisis and drama, ashok gehlot, sachin pilot, sonia gandhi latest live updates : राजस्थान में राजनीतिक रस्साकसी तेज हो गई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की नाराजगी के बाद सीएम अशोक गहलोत ने पार्टी विधायक दल की बैठक की जिसमें कई प्रस्ताव पास हुए. बैठक के बाद सभी विधायकों को होटल में रखा गया है. बीच कांग्रेस प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने दावा किया है कि सरकार के पास अभी 109 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. वहीं सचिन पायलट के पार्टी छोड़ने का भी कयास लगाया जा रहा है, हालांकि देर रात उन्होंने इससे इन्कार कर दिया. राजस्थान से जुड़े हर पॉलिटिकल अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा प्रजातांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद करने में लगी : दिग्विजय

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राजस्थान में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच भाजपा पर बड‍़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा, भाजपा प्रजातांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद करने में लगी है. जनमत को खरीदा जा रहा है. जिस प्रकार से भाजपा ने कर्नाटक में किया, गोवा में किया, मेघालय में, मणिपुर में किया, अरुणाचल में किया, मध्य प्रदेश में किया, वही प्रक्रिया अब वो राजस्थान में अपनाने में लगी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी ज्वाइन नहीं करेंगे सचिन पायलट, करीबी सूत्रों ने दी जानकारी

राजस्थान में जारी राजनीतिक उथलपुथल के बीच खबर है कि सचिन पायलट भाजपा में शामिल नहीं होंगे. सचिन के करीबी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एनएआई को बताया. सचिन पायलट ने गहलोत पर हमला किया है. उनके करीबी सूत्रों के हवाले से खबर है कि सचिन ने गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि अशोक गहलोत दावा कर रहे हैं कि उनके पास नंबर है, लेकिन सीएम आवास का बगीचा बहुमत साबित करने की जगह नहीं है. अगर उनके पास पास नंबर है तो वे गिनती करके उनकों होटल की जगह राज्यपाल के पास क्यों लेकर नहीं जाते.

email
TwitterFacebookemailemail

अशोक गहलोत सरकार को विधायक दल का समर्थन, बैठक में प्रस्ताव पास

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि बीजेपी लोकतंत्र को खत्म कर रही है और राजस्थान की 8 करोड़ जनता का अपमान कर रही है. विधायक दल ने कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर भरोसा जताया है. अशोक गहलोत की सरकार को विधायक दल का समर्थन. राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ता या विधायक पर कार्रवाई का प्रस्ताव पास.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक ने कहा, 'ऑल इज वेल'

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक संपन्न होने के बाद सभी विधायक बस में सवार होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास से निकले. विधायकों में से एक विधायक ने कहा, ऑल इज वेल.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, सभी को बस से ले जाया जा रहा होटल

सीएम आशोक गहलोत के आवास पर कांग्रेस विधायकों की बैठक समाप्त हो गयी है और अब सभी बस में बैठाकर होटल भेजा जा रहा है. सूत्रों के अनुसार बैठक खत्म होने के बाद विधायकों को लंच कराया गया और फिर सभी को बस में बैठाकर होटल ले जाए गया.

email
TwitterFacebookemailemail

एक-एक कर सभी चले गये तो कांग्रेस में बचेगा कौन ? : संजय निरूपम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरूपम ने राजस्थान मुद्दे पर कहा, 'माना कि किसी एक के जाने से पार्टी खत्म नहीं होती, लेकिन एक-एक कर सभी चले गए तो पार्टी में बचेगा कौन?'

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 107 विधायक मौजूद

राजस्थान के जयपुर में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में 107 विधायक मौजूद हैं. यह जानकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मीडिया सलाहकार ने दी.

email
TwitterFacebookemailemail

फिर लगे पायलट के पोस्टर

जयपुर में एक बार फिर सचिन पायलट के पोस्टरों को लगाया जा रहा है. सुबह जयपुर कांग्रेस के दफ्तर से सचिन पायलट के पोस्टरों को हटाया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत बनाम पायलट विवाद में प्रियंका गांधी की एंट्री

राजस्थान में छाए सियासी संकट के बीच खबर है कि प्रियंका गांधी ने कमान संभाल ली है. टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रियंका गांधी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट से बातचीत कर रही हैं. प्रियंका गांधी ने कहा है कि ये नए और पुराने विचारों का टकराव है. इससे पहले सूत्रों के हवाले से ये खबर आई थी कि राहुल गांधी ने सचिन पायलट को मनाने की कोशिश की थी और दो दिन पहले तक राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच संपर्क हो रहा था, हालांकि राहुल गांधी सचिन पायलट को मनाने में सफल नहीं हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

हालात के लिए राहुल गांधी जिम्मेदार

भाजपा नेता उमा भारती ने कहा कि मध्य प्रदेश में जो हुआ और राजस्थान में जो हो रहा है उसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार हैं क्योंकि वह कांग्रेस में युवा नेताओं को विकसित नहीं होने देते. उन्हें लगता है कि अगर ज्योतिरादित्य और सचिन पायलट जैसे शिक्षित और सक्षम नेता उच्च पद प्राप्त करते हैं, तो वह पीछे रह जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायकों की बैठक शुरू

जयपुर में मुख्यमंत्री निवास में आखिरकार कांग्रेस विधायकों की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में सचिन पायलट समर्थक कुछ विधायकों के भी पहुंचने की खबर है. बैठक में सीएम गहलोत के साथ कांग्रेस आलाकमान की ओर से भेजे गये रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं.इससे पहले सबी विधायकों ने मीडिया के सामने विक्ट्री साइन दिखाया.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम अशोक गहलोत का शक्ति प्रदर्शन

मुख्यमंत्री गहलोत के आवास पर सोमवार सुबह विधायक दल की बैठक के लिए मंत्री और विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है. बैठक में शामिल होने वाले विधायकों को पुलिस एस्कॉर्ट के बीच सुरक्षा में लाया गया. अब तक करीब 102 विधायक पहुंचने की चर्चा हैं, जिनमें 92 कांग्रेस और 10 निर्दलीय बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि ऐसा कर अशोक गहलोत अरने शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं. गहलोत ने मीडिया को अपने आवास में बुलाया है .

email
TwitterFacebookemailemail

वैचारिक मतभेद प्रजातंत्र में स्वभाविक- सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा कि कभी-कभी वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो जाता है जो प्रजा​तांत्रित प्रणाली में स्वा​भाविक है. परन्तु वैचारिक मतभेद पैदा होने से चुनी हुई अपनी ही पार्टी की सरकार को कमजोर करना या भाजपा को खरीद-फरोख्त का मौका देना अनुचित है.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट के लिए कांग्रेस का दरवाजा खुला- सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस वार्ता कर बताया कि सचिन पायलट के लिए हर दरवाजा खुला हुआ है. वो आएं और अपनी बात कहें. पार्टी निदान करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट से पार्टी नेताओं ने की बातचीत- सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी सचिन पायलट से पिछले 24 घंटे में कई बार बात की हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

12 बजे के बाद बैठक

विधायक दल की बैठक का समय को बढ़ा दिया गया है. बताया जा रहा है कि अब 12 बजे विधायक दल की बैठक होगी

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस कार्यालय से हटाए गए पायलट के पोस्टर

राजस्थान कांग्रेस कार्यालय से सचिन पायलट के तस्वीर और बैनर को हटाया जा रहा है. बता दें कि आज सीएम आवास पर बैठक होना है. बैठक में सचिन पायलट नहीं पहुंचे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी में चले गए पायलट- पीएल पूनिया

कांग्रेस नेता पीएल पूनिया ने दावा किया कि सचिन पायलट बीजेपी में चले गए हैं. और बीजेपी का कांग्रेस पार्टी के प्रति क्या रवैया रहता है ये सभी को पता है. हमें भाजपा से प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है. कांग्रेस पार्टी में सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

16 विधायक जयपुर में नहीं

कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले राजस्थान कांगर्ेस के 16 विधायक जयपुर में नही हैं. इनमें 3 विधायक निर्दलीय है. बताया जा रहा है कि ये विधायक पायलट खेमे के हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बहुमत खो चुकी है गहलोत सरकार- बीजेपी

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने दावा किया है कि राजस्थान में गहलोत सरकार ने बहु मत खो दिया है. पूनिया ने कहा कि पायलट सीएम पद केो दावेदार थे, लेकिन पार्टी ने गहलोत को ताज दे दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

बैठक में पहुंचे पायलट गुट के 4 विधायक

सीएम आवास पर विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में सचिन पायलट गुट के भी 4 विधायक पहुंचे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत के करीबी नेताओं पर आयकर रेड

राजस्थान में राजनीतिक जंग में केंद्रीय एजेंसी की एंट्री हो गई है. इंडिया टुडे टीवी के अनुसार सीएम गहलोत के करीबी नेताओं पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है. यह छापेमारी कुछ देर पहले की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी- अविनाश पांडे

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि मैंने उनसे(सचिन पायलट)बात करने की कोशिश की और मैसेज भी भेजे लेकिन उन्होंने अब तक जवाब नहीं दिया. वह पार्टी से ऊपर नहीं हैं. पार्टी उनकी बात सुनने को तैयार है लेकिन कोई अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मुझे उम्मीद है कि वह बैठक के लिए आएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी अपने विधायक को जोड़ कर रखें- कांग्रेस

कांग्रेस विधायक महेंद्र चौधरी ने कहा कि ये कोई दूसरा प्रदेश नहीं है कि भाजपा किसी प्रकार के प्रयास कर सके. आज का दिन तय कर देगा, भाजपा को मात खानी पड़ेगी. भाजपा अपने विधायकों को संभाल कर रखे कहीं कांग्रेस के चक्कर में उनके खुद के विधायक उस पार्टी से न निकल जाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

केसी वेणुगोपाल जाएंगे जयपुर

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल कुछ देर में जयपुर के लिए रवाना होंगे. वे वहां पर पार्टी के विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे. वेणुगोपाल से पहले पार्टी ने अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला को पार्टी विधायकों से बातचीत के लिए कल भेजा था.

email
TwitterFacebookemailemail

ये है सीटों का गणित

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीट है, जिसमें कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं, इनमें 6 विधायक बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए हैं. वहीं बीजेपी के पास 72 विधायक है और तीन विधायक आरएलपी के हैं, यानी कुल 75 विधायक. अगर पायलट खेमा की मानी जाए तो 30 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पास 77 विधायक बचे रह सकते हैं, इसके अलावा, पार्टी को 14 निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जिससे कुल आंकड़ा 90 के पार पहुंच सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर बवाल

राजस्थान में गहलोत बनाम पायलट की लड़ाई चल रही है. अशोक गहलोत के खेमे ने राज्य में जल्द नया प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने की सूचना को हवा दे रखी है. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का दफ्तर अभी इस बारे में कुछ नहीं बोल रहा है. वहीं सचिन पायलट प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ना नहीं चाहते.

email
TwitterFacebookemailemail

109 विधायक संपर्क में- पायलट

राजस्थान के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने रविवार को कहा कि राज्य में पार्टी के सभी विधायक उनके संपर्क में हैं और सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. पांडे ने हैरानी भी जताई कि वो कौन विधायक हैं, जो कथित तौर पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के पक्ष में खड़े हैं.पायलट, जो राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ सत्ता संघर्ष में लगे हुए हैं, राज्य की इकाई में चिंता का कारण बने हुए हैं. उनसे अभी भी संपर्क नहीं हो सका है. पांडे ने कहा कि उन्होंने पिछले दो दिन से पायलट से बात नहीं की है और उनके लिए एक संदेश छोड़ा है.

email
TwitterFacebookemailemail

विधायक दल की बैठक आज

राजस्थान में राजनीतिक रस्साकसी तेज हो गई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की नाराजगी के बाद सीएम अशोक गहलोत ने पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है. बैठक में विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है. माना जा रहा है कि जो विधायक बैठक में नहीं पहुंचेंगे, उनकी सदस्यता खत्म की जा सकती है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें