1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi to visit gujarat from april 18 to 20 mtj

18 अप्रैल से तीन दिन की गुजरात यात्रा पर जायेंगे मोदी, कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे

पीएमओ से जारी सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल को गुजरात पहुंचेंगे. गांधीनगर में स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स का दौरा करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
18 से 20 अप्रैल तक गुजरात में रहेंगे पीएम मोदी
18 से 20 अप्रैल तक गुजरात में रहेंगे पीएम मोदी
File Photo

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक तीन दिन की गुजरात यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से शनिवार (16 अप्रैल 2022) को यह जानकारी दी गयी. पीएमओ से जारी सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल को गुजरात पहुंचेंगे. गांधीनगर में स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स का दौरा करेंगे.

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स

छात्रों को समग्र शिक्षण देने के परिणामों को बढ़ाने के लिए केंद्र प्रति वर्ष 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट एकत्र करता है और व्यापक डेटा विश्लेषण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीनी शिक्षण का उपयोग करके उनका सार्थक विश्लेषण करता है. केंद्र शिक्षकों और छात्रों की दैनिक ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है, छात्रों के सीखने के परिणाम का केंद्रीकृत योगात्मक और आवधिक मूल्यांकन करता है. स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को विश्व बैंक द्वारा वैश्विक रूप से एक सर्वोत्तम प्रणाली माना गया है और इसके बारे में जानने के लिए अन्य देशों को भी आमंत्रित किया गया है.

19 अप्रैल को दियोदर में पीएम मोदी

अगले दिन यानी 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री बनासकांठा के दियोदर जायेंगे. वहां बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (WHO Global Centre for Traditional Medicine) की आधारशिला रखेंगे. 20 अप्रैल को गांधीनगर में पीएम मोदी ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट इनोवेशन समिट (Global AYUSH Investment and Innovation Summit) का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री दाहोद में आयोजित आदिजाति महा सम्मेलन में शिरकत करेंगे. यहां वह कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

सामुदायिक रेडियो स्टेशन से जुड़ेंगे 1700 गांव

प्रधानमंत्री बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह सामुदायिक रेडियो स्टेशन किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है. आशा है कि रेडियो स्टेशन लगभग 1700 गांवों के 5 लाख से अधिक किसानों से जुड़ेगा. प्रधानमंत्री पालनपुर में बनास डेयरी संयंत्र में पनीर उत्पादों और मट्ठा पाउडर के उत्पादन के लिए विस्तारित सुविधाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही, प्रधानमंत्री गुजरात के दामा में स्थापित जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री खिमाना, रतनपुरा-भीलडी, राधनपुर और थावर में स्थापित होने वाले 100 टन क्षमता के चार गोबर गैस संयंत्रों की आधारशिला रखेंगे.

डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन

प्रधानमंत्री 19 अप्रैल को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) का शिलान्यास करेंगे. इस अवसर पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ टेड्रॉस घेब्रेयसस भी उपस्थित रहेंगे. जीसीटीएम दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक आउटपोस्ट केंद्र होगा. यह वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा.

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम

  • 18 अप्रैल 2022: शाम करीब 6 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की यात्रा करेंगे.

  • 19 अप्रैल 2022: सुबह करीब 9:40 बजे बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

  • 19 अप्रैल 2022: दोपहर करीब साढ़े तीन बजे पीएम मोदी जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखेंगे.

  • 20 अप्रैल 2022: लगभग 10:30 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

  • 20 अप्रैल 2022: दोपहर करीब साढ़े तीन बजे वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शामिल होंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें