1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi said confidence is necessary for youth to build atam nirbhar bharat in a webinar rjh

पीएम मोदी ने कहा, आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने के लिए युवाओं में आत्मविश्वास जरूरी

By Agency
Updated Date
PM Modi
PM Modi
Twitter
  • युवाओं के लिए कई क्षेत्रों में हैं अवसर

  • नयी शिक्षा नीति से स्थानीय भाषा को बढ़ावा मिलेगा

  • बजट में स्वास्थ्य के बाद शिक्षा पर बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और कृषि जैसे कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली युवाओं के लिए दरवाजे खुल रहे हैं. उन्होंने कहा कि ज्ञान और अनुसंधान को सीमित करना देश की संभावनाओं के साथ बड़ा अन्याय है.

प्रधानमंत्री शिक्षा क्षेत्र के लिए बजट प्रस्तावों के क्रियान्वयन पर एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने स्थानीय भाषा के उपयोग को प्रोत्साहित किया है. अब यह सभी भाषाविदों और हर भाषा के विशेषज्ञों की जिम्मेदारी है कि वे भारतीय भाषाओं में देश व दुनिया की सर्वोत्तम सामग्रियां उपलब्ध करायें.

उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रौद्योगिकी के इस युग में, यह निश्चित रूप से संभव है. मोदी ने कहा कि शिक्षा, कौशल, अनुसंधान और नवाचार पर बजट में स्वास्थ्य के बाद सबसे अधिक ध्यान दिया गया है. उन्होंने कहा, केंद्रीय बजट ने शिक्षा को रोजगार और उद्यमशीलता की क्षमता से जोड़ने के हमारे प्रयासों को व्यापक बनाया है. इन प्रयासों के परिणामस्वरूप, भारत आज वैज्ञानिक प्रकाशनों के मामले में शीर्ष तीन देशों में शामिल है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ज्ञान और अनुसंधान को सीमित करना देश की क्षमता के साथ एक बड़ा अन्याय है. उन्होंने कहा, इसी दृष्टिकोण के साथ, हमारे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा, डीआरडीओ, कृषि जैसे कई क्षेत्रों के दरवाजे खोले जा रहे हैं. मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है. यह आत्मविश्वास तभी आयेगा, जब युवाओं को अपनी शिक्षा और ज्ञान पर पूरा विश्वास होगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें