1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi address to nation big facts of his words on oxygen deficiency corona vaccine and no lockdown

Big Highlights : देश को ऑक्सीजन देने सामने आए प्रधानमंत्री, लॉकडाउन, वैक्सीन और श्रमिकों के पलायन पर बोले मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने क्या अहम बातें देश के नाम संबोधन में कहीं...
आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने क्या अहम बातें देश के नाम संबोधन में कहीं...
Prabhat Khabar

पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में 19 मिनट बात करते हुए उन्होंने देश को आगाह किया कि कोरोना अनुशासन का पालन कीजिए ताकि लॉकडाउन की स्थिति न आए. उन्होंने बताया कि हमें आजीविका को भी बचाना है और जिंदगियों को भी बचाना है. उन्होंने राज्य सरकारों से भी अपील की कि लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के तौर पर देखें.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने माना कि कोरोना की दूसरी वेव तूफान बनकर आ गई है. उन्होंने सभी डॉक्टरों मेडिकल स्टाफ, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, एम्बुलेंस ड्राइवर, पुलिस सभी की सराहना. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने क्या अहम बातें देश के नाम संबोधन में कहीं...

पीएम ने माना आक्सीजन की डिमांड बढ़ी

आक्सीजन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है. इस विषय पर पूरी संवेदनशीलता के साथ काम किया जा रहा है. आक्सीजन प्रोडक्शन और सप्लाई बढ़ाने के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. 1 लाख नए सिलेंडर पहुंचाने, आक्सीजन रेल आदि तमाम प्रयास किया जा रहा है.

भारत में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत के पास है. 1 मई के बाद से 18 साल से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन ले सकेगा. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन मिलती रहेगी. 45 से ज्यादा वाला वैक्सीन अभियान केंद्र सरकार का जारी रहेगा.

कोशिश ऐसी की आजीविका का नुकसान न हो

प्रयास का तरीका ऐसा रखा गया है ताकि आर्थिक व्यवस्था और स्वास्थ्य व्यवस्था दोनों ठीक रहे. श्रमिकों को तेजी से वैक्सीन दिया जाएगा. राज्य इन श्रमिकों को भरोसा दें ताकि वे जहां भी हैं वहीं रहें.

बाल मित्रों से मांगी विशेष मदद

अधिक से अधिक भारतीय नागरिक आएं और लोगों की मदद करें. सेवा भाव से ही हम इस जंग को जीत पाएंगे. युवा साथी छोटी छोटी कमेटियां बनाकर कोविड अनुसान का पालन करवाएं. ऐसा करने से सरकारों को न लॉकडाउन लगाना होगा न कर्फ्यू.बाल मित्रों से एक बात विशेष तौर पर कहना चाहता हूं कि घर में ऐसा माहौल बनाएं कि बिना काम बिना कारण घर से कोई भी बाहर न निकले.

लॉकडाउन आखिरी विकल्प हो

देश को लॉकडाउन से बचाना है. राज्यों से अपील है कि लॉकडाउन से बचें और उसे आखिरी विकल्प के तौर पर ही सोचें. माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रयास करें. रमजान, नवरात्रि और राम नवमी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने अनुशासन बनाए रखने की अपील की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें