1. home Home
  2. national
  3. pakistan organised terror module busted pakistan terror attack in india 15 city and 4 state target terrorist arrested pkj

तालिबान की मदद के बाद पाकिस्तान ने भारत में आतंकी हमले की रची बड़ी साजिश, इस तरह हुआ खुलासा

त्योहार के मौके पर देश के कई छह राज्य और 15 शहरों को दहलाने की बड़ी साजिश बेनकाब हो गयी. इस साजिश में पाकिस्तान का हाथ बताया जा रहा है. कई आतंकियों ने पाकिस्तान से हथियार चलाने, बम बनाने की ट्रेनिंग ली.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pakistan organised terror module busted
pakistan organised terror module busted
file

त्योहार के मौके पर देश के कई छह राज्य और 15 शहरों को दहलाने की बड़ी साजिश बेनकाब हो गयी. इस साजिश में पाकिस्तान का हाथ बताया जा रहा है. कई आतंकियों ने पाकिस्तान से हथियार चलाने, बम बनाने की ट्रेनिंग ली.

भारत को दहलाने की बड़ी साजिश कर रहा है पाकिस्तान

अफगानिस्तान में तालिबान के समर्थन के बाद पाकिस्तान भारत में आतंकी हमले की साजिश कर रहा है. भारत की खुफिया रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है. भारत में सुरक्षा बलों को तालिबानी आतंकी और आतंक की नयी रणनीति से लड़ने की ट्रेनिग देने की योजना है.

छह राज्यों के 15 बड़े शहर में बम धमाके की थी साजिश

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और उत्तर प्रदेश की एटीएस ने साथ मिलकर इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. आतंकियों ने दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र सहित छह प्रदेशों के 15 बड़े शहरों को निशाना बनाया था. इन शहरों में सीरियल ब्लास्ट करने की साजिश थी.

अभी कई बड़े खुलासे संभव

आतंकियों ने इसकी बड़ी रणनीति तैयार की थी जिसके तहत आतंकियों को उनके काम और टारगेट की पूरी जानकारी दे दी गयी थी. आतंकियों से पूछताछ जारी है अभी कई और बड़े खुलासे होने की संभावना है.

पाकिस्तान ने दी आतंक की ट्रेनिंग, जानें क्या था रूट

गिरफ्तार आतंकी ओसाना से पूछताछ में कई बातों का खुलासा हुआ है. आतंकी ने बताया कि 22 अप्रैल, 2021 को सलाम एयर की फ्लाइट से लखनऊ से मस्कट, ओमान के लिए रवाना हुआ था. यही पर इलाहाबाद निवासी जीशान उसका इंतजार कर रहा था. पाकिस्तान में बम बनाने, हथियार चलाने समेत आतंक के प्रशिक्षण में शामिल हुआ. उसके साथ 15-16 बांग्ला बोलने वाले लोग भी शामिल थे.

जीशान और ओसामा को एक ग्रुप में रखा गया था. कई दिनों तक वह छोटी समुद्री यात्रा पर रहे. आतंकियों को ग्वादर बंदरगाह, पाकिस्तान के पास स्थित शहर जियोनी ले जाया गया. यहां उन्हें एक फॉर्म हाउस में रखा गया. यहां पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों ने उन्हें हथियार चलाने, बम बनाने सहित कई चीजों की ट्रेनिंग दी. यहीं पर उनका प्रशिक्षण करीब 15 दिनों तक चला. इसी रास्ते से उन्हें मस्कट वापस लाया गया. यहीं से उन्हें भारत के अलग- अलग शहरों को दहलाने के लिए भेज दिया गया.

कैसे हुआ पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को इस पूरे मामले में खुफिया इनपुट मिली. इस इनपुट में भारत के बड़े शहरों को दहलाने की साजिश है. पाक खुफिया इकाई आईएसआई और अंडरवर्ल्ड के गठजोड़ से इस पूरे हमले की योजना बनायी गयी.

कैसे हुई गिरफ्तारी

खुफिया इनपुट के आधार पर विभिन्न राज्यों में एक साथ छापेमारी की गई तो पहले अंडरवर्ल्ड ऑपरेटिव जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया को राजस्थान के कोटा को उस वक्त दबोचा गया. ओसामा को दिल्ली के ओखला से, मोहम्मद अबू बकर को दिल्ली के सराय काले खां से, जबकि जीशान को यूपी के इलाहाबाद से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा मोहम्मद आमिर जावेद को यूपी के लखनऊ से और मूलचंद उर्फ साजू उर्फ लाला को यूपी के रायबरेली से गिरफ्तार किया गया. इस तरह इस बड़े हमले की साजिश बेनकाब हो गयी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें