1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron updates 108 people died due to omicron worldwide rjh

Omicron Updates : विश्व में ओमिक्राॅन से 108 मौत, भारत में एक, मामलों में 6.3 गुना वृद्धि

जो राज्य देश के लिए चिंता की वजह बन रहे हैं उनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात हैं जहां मामलों में वृद्धि हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Luv Agarwal
Luv Agarwal
Twitter

भारत ने पिछले 8 दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में 6.3 गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की है. वहीं पाॅजिटिविटी रेट 29 दिसंबर 2021 को 0.79% थी जो 5 जनवरी को 5.03% हो गयी है. यह बहुत ही तीव्र वृद्धि . उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज प्रेस काॅन्फ्रेंस में कही.

लव अग्रवाल ने कहा कि जो राज्य देश के लिए चिंता की वजह बन रहे हैं उनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात हैं जहां मामलों में वृद्धि हुई है. देश के 28 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10% से अधिक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह कहा गया कि 7.40 करोड़ 15-18 साल के बच्चे वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं और उनके वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू हो गयी है.

उन्होंने कहा कि 4 जनवरी को दुनिया भर में कोरोना के 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए, जो महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक के सबसे अधिक मामले हैं. 4 जनवरी को समाप्त सप्ताह में लगभग 65% मामले संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन से सामने आये.

ओमिक्राॅन ने अबतक 108 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह बताया गया कि विश्व में अबतक ओमिक्राॅन वैरिएंट से 108 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में ओमिक्राॅन से जो मौत हुई है, वह तकनीकी रूप से तो ओमिक्राॅन से ही मौत है लेकिन वह व्यक्ति बहुत बुजुर्ग थे और कई बीमारियों से पीड़ित भी थे.

कोवैक्सीन लिया है तो बूस्टर डोज भी उसे का मिलेगा

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज यह बताया गया कि वैक्सीन के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है अगर आपने पहले कोवैक्सीन लिया है तो आपको बूस्टर डोज भी उसी का मिलेगा और अगर कोविशील्ड लिया है तो उसी का बूस्टर डोज दिया जायेगा.

कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं

देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन हमें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि विदेश में जहां कहीं भी इसके मामले ज्याद बढ़े हैं वहां अस्पताल में भरती होने की जरूरत नहीं पड़ी है.

ओमिक्राॅन डिटेक्टिंग किट से चार घंटे में मिलेगा रिजल्ट

ओमिक्राॅन डिटेक्टिंग आरटी-पीसीआर किट को टाटा एमडी और आईसीएमआर के साथ विकसित किया गया है और इसे डीसीजीआई द्वारा अनुमोदित किया गया है. यह किट 4 घंटे में टेस्ट का रिजल्ट देगा. यह जानकारी आईसीएमआर के डायरेक्टर बलराम भार्गव ने आज दी .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें