1. home Hindi News
  2. national
  3. nirav modi and vijay mallya will now be extradited to india soon british pm boris johnson gave assurance vwt

नीरव मोदी और विजय माल्या का अब जल्द ही होगा भारत प्रत्यर्पण, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया भरोसा

बोरिस जॉनसन ने नीरव मोदी, विजय माल्या और खालिस्तानी चरमपंथियों के भारत प्रत्यर्पण के मसले पर उन्होंने कहा कि प्रत्यर्पण के मामलों में कुछ कानूनी तकनीक हैं, जिसने उसे बहुत मुश्किल बना दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को यह भरोसा दिया है कि भारत के भगोड़े शराब और हीरा कारोबारी विजय माल्या और नीरव मोदी का जल्द ही प्रत्यर्पण होगा. नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद नीरव मोदी, विजय माल्या और खालिस्तानी चरमपंथियों के पूछे जाने पर बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमारा बहुत ही स्पष्ट संदेश है कि हम भारत समेत दूसरे देशों को धमकी देने वाले चरमपंथियों को कभी बर्दाश्त नहीं करते. उन्होंने कहा कि भारत की मदद करने के लिए हमने एक चरमपंथी विरोधी कार्यबल का गठन किया है.

बोरिस जॉनसन ने नीरव मोदी, विजय माल्या और खालिस्तानी चरमपंथियों के भारत प्रत्यर्पण के मसले पर उन्होंने कहा कि प्रत्यर्पण के मामलों में कुछ कानूनी तकनीक हैं, जिसने उसे बहुत मुश्किल बना दिया. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की सरकार ने उनके प्रत्यपर्ण का आदेश दिया है. हम उन लोगों का स्वागत नहीं करते हैं, जो भारत में कानून से बचने के लिए हमारी कानूनी प्रणाली का इस्तेमाल करना चाहते हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि बेशक, हमारे बीच ये बातचीत मानवाधिकारों या लोकतांत्रिक मूल्यों पर होती है. हमारी दोस्ती का फायदा यह है कि हम उन्हें दोस्ताना तरीके से रख सकते हैं. यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत में समुदायों के लिए संवैधानिक सुरक्षा प्रदान है.

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया भर के उन निरंकुश देशों से बहुत अलग है. यहां का लोकतंत्र बहुत बढ़िया है. यह आश्चर्यजनक और चौंकाने वाली बात है कि लोकतंत्र की छत्रछाया में 1.35 अरब लोग रहते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे माहौल के लिए हमें जश्न मनाना चाहिए, क्योंकि यह हमें इसके लिए एक बेहतरीन अवसर प्रदान करता है.

पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने रूस-यूक्रेन युद्ध अगले साल के अंत तक चलने का इनपुट दिया है. इन खुफिया एजेंसियों ने अपने इनपुट में यह भी कहा है कि इस युद्ध में आखिरकार रूस की जीत होगी. पश्चिमी खुफिया एजेंसियों के इस इनपुट पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि पुतिन युद्ध भले ही जीत जाएंगे, लेकिन यूक्रेन के दिलों को कभी जीत नहीं पाएंगे. यह एक कटु सत्य है. उन्होंने कहा कि पुतिन के पास विशाल सेना है. उनके पास अब एकमात्र विकल्प अपने तोपखानों के जरिए लोगों को पीसते रहें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें