1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi talks to boris johnson on russia ukraine conflict india gave important indications on humanitarian issue vwt

रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन से की खास बातचीत, भारत ने दिए महत्वपूर्ण संदेश

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन की यह पहली भारत यात्रा है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने द्विपक्षीय कारोबार और रोजगार के अवसर समेत कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से की मुलाकात
नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से की मुलाकात
फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत दौरे पर हैं. इस दौरान शुक्रवार को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा सबसे अहम है. इस खास बातचीत के दौरान भारत ने यूक्रेन के मसले पर अपने रुख को स्पष्ट कर दिया है. भारत हमेशा चाहता है कि दोनों देशों के बीच का विवाद जल्द सुलझ जाए.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात के बाद भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मीडिया को बताया कि बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी ने यूक्रेन के मसले पर अपने-अपने विचार साझा किए. उन्होंने बताया कि भारत चाहता है कि रूस-यूक्रेन के बीच का विवाद जल्द सुलझ जाए. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान और रूस-यूक्रेन के बीच सीधी बातचीत की जोरदार वकालत की.

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में तत्काल हिंसा रोके जाने के अपने आह्वान को दोहराया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष के साथ यूक्रेन-रूस युद्ध पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने स्थिति और बढ़ते मानवीय संकट पर गहरी चिंता जताते हुए वैश्विक समाधान निकालने की भी बात कही.

विदेश सचिव श्रृंगला ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन की यह पहली भारत यात्रा है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने द्विपक्षीय कारोबार और रोजगार के अवसर समेत कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. इसके साथ ही, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, अंतरिक्ष और अन्य तकनीक संबंधी मुद्दे इस चर्चा में शामिल किए गए.

श्रृंगला ने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एफटीए वार्ता पर भी चर्चा की. दोनों नेता ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, व्यापार और रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग पर सहमत हुए.

नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बोरिस जॉनसन की मुलाकात के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधमंडल के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने के लिए कई मुदद्दों पर बातचीत की द्विपक्षीय वार्ता के बाद बोरिस जॉनसन ने मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान वह भारत में मिले सम्मान से काफी प्रसन्न नजर आए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें