1. home Hindi News
  2. national
  3. new year 2021 pm modi to lay foundation stone for light house projects in six states including ranchi lucknow on 1st january ksl

NEW YEAR 2021 : रांची, लखनऊ समेत छह राज्यों में पहली जनवरी को लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे PM नरेंद्र मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
ANI

NEW YEAR 2021 : नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जनवरी की सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये छह राज्यों में छह स्थानों पर ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज- इंडिया के तहत हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाओं (लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स) की आधारशिला रखेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलेरेटर्स- इंडिया के तहत विजेताओं की भी घोषणा करेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी मिशन के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी देंगे.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री NAVARITIH (न्यू, अफोर्डेबल, वैलिडेटेड, रिसर्च इनोवेशन टेक्नोलॉजिज फॉर इंडियन हाउसिंग) नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक सर्टिफिकेट कोर्स और जीएचटीसी-इंडिया के जरिये पहचान किये गये 54 नवोन्मेषी आवास निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन भी करेंगे. इस अवसर पर आवास एवं शहरी कार्य मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे.

क्या है लाइटहाउस प्रोजेक्ट्स?

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर नये जमाने की वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं. इनका निर्माण जीएचटीसी- इंडिया के तहत किया जा रहा है, जो आवास निर्माण के क्षेत्र में नवीन तकनीकों को अपनाने के लिए एक समग्र परिवेश तैयार करने की परिकल्पना करता है.

किन-किन राज्यों में किया जा रहा निर्माण

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स का निर्माण मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट, तमिलनाडु के चेन्नई, झारखंड के रांची, त्रिपुरा के अगरतला और उत्तर प्रदेश के लखनऊ में किया जा रहा है. इसमें प्रत्येक स्थान पर संबद्ध बुनियादी ढांचा सुविधाओं के साथ लगभग 1,000 मकानों को शामिल किया गया है.

2022 तक सभी के लिए आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी मिशन को '2022 तक सभी के लिए आवास' के दृष्टिकोण के साथ डिजाइन किया गया है. इसमें राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, शहरी स्थानीय निकायों और लाभार्थियों के उत्कृष्ट योगदान के लिए वार्षिक पुरस्कार देने की योजना बनायी गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें