1. home Hindi News
  2. national
  3. new strain of corona virus in britain shadow on republic day event no foreign chief guest in india after uk pm called off 72nd republic day parade 2021 smb

कोरोना संकट के बीच रिपब्लिक डे परेड, इस बार नहीं होंगे खास मेहमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Republic Day Parade
Republic Day Parade
FILE PIC

72nd Republic Day Parade 2021 कोरोना संकट के बीच 72वें गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां जोरो पर है. इन सबके बीच इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में खास मेहमान की कमी खलेगी. ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारत सरकार ने इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि किसी भी खास मेहमान को न्योता नहीं देने का मन बनाया है.

गौर हो कि 26 जनवरी 2021 को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) को न्योता दिया गया था. हालांकि, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत दौरा रद्द कर दिये जाने के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर किसी भी प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को न्योता नहीं भेजा जायेगा. बता दें कि बोरिस जॉनसन से पहले वर्ष 1993 में ब्रिटेन के पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे.

दरअसल, 26 जनवरी 1950 को पहले गणतंत्र दिवस समारोह से ही किसी देश के प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को बतौर चीफ गेस्ट बुलाये जाने की परंपरा शुरू हुई. जिसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी रहा. हालांकि, कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2021 में चौथी बार ऐसा देखने को मिल रहा है, जब भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में कोई भी चीफ गेस्ट मौजूद नहीं रहेंगे. इससे पूर्व 1952, 1953 और 1966 में ऐसा देखने को मिला था. जबकि, साल 1956, 1968 और 1974 में ऐसे भी मौके आए जब भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में दो-दो चीफ गेस्ट भी शामिल हुए.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें