1. home Hindi News
  2. national
  3. neet exam 2020 in coronavirus period medical entrance examination guidelines issue for entry in the examination hall rjh

NEET Exam 2020 : परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी, मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ कल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET Exam 2020
NEET Exam 2020
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़े ऐहतियात के बीच रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन होगा जिसमें 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है . राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. इधर खबर आयी है कि तमिलनाडु में नीट परीक्षा की तैयारी कर रही एक लड़की ने सुसाइड कर लिया है. उसने सुसाइड नोट में लिखा- मैंने अच्छे से तैयारी की है, लेकिन मैं डरी हुई हूं कि अगर मैंने परीक्षा में सफलता नहीं पायी तो कई लोगों को निराशा होगी. सुसाइड करने वाली लड़की ने सबसे माफी भी मांगी है.

कल की परीक्षा को लेकर एनटीए ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है. राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) कलम एवं पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस ऐसी नहीं थी . कोरोना वायरस के प्रसार के कारण नीट को दो बार पहले टाला जा चुका है. मूल रूप से यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिए आगे बढ़ा दिया गया था . अब यह परीक्षा 13 सितंबर को निर्धारित है.

नीट परीक्षा के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है. एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ परीक्षा हाल के बाद सामाजिक दूरी बनाये रखना सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश और निकास की अलग व्यवस्था की योजना बनाई गई है . परीक्षा केंद्रों के बाहर इंतजार करने वाले छात्रों के लिए सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए कतार में खड़ा रहने के लिये पर्याप्त व्यवस्था की गई है. '' अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों के मागदर्शन के लिए परामर्श जारी किये गए हैं जिसमें उपयुक्त सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये ‘क्या करें' और ‘क्या नहीं करें' के बारे में जानकारी दी गई है.

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने स्थानीय स्तर पर छात्रों के आने-जाने में मदद के संदर्भ में राज्य सरकारों को को भी लिखा है ताकि छात्र समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें . '' कोविड-19 प्रतिबंधों एवं सामाजिक दूरी के अनुपालन के अनुरूप परीक्षा एजेंसी ने इस सप्ताह कुछ छात्रों के केंद्रों में बदलाव भी किया है हालांकि किसी उम्मीदवार के परीक्षा शहर को नहीं बदला गया है. परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार और परीक्षा कक्ष के भीतर हर समय सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा और परीक्षा प्रवेश पत्र को हाथ से जांच करने की बजाए इसे बार कोड युक्त बनाया गया . इसके साथ ही कक्षा में कम संख्या में उम्मीदवार और प्रवेश एवं निकास की अलग व्यवस्था की गई है.

अधिकारी ने बताया, ‘‘ उम्मीदवारों को मास्क और सैनिटाइजर के साथ केंद्र पर आने को कहा गया . एक बार केंद्र में प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा प्राधिकार द्वारा उपलब्ध कराया गया मास्क उपयोग करना होगा . '' उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार को प्रवेश करते समय तीन स्तर वाला मास्क उपलब्ध कराया जायेगा और उनसे परीक्षा देते समय इसे पहनने की उम्मीद की जाती है. '' गौरतलब है कि ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ने छात्रों के आने जाने की व्यवस्था करने का छात्रों को आश्वासन दिया है और आईआईटी एल्युमनी एवं छात्रों के समूह ने परीक्षा केंद्र के लिये परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिये एक पोर्टल पेश किया है. कोलकाता मेट्रो रेलवे ने नीट देने वाले छात्रों के लिये 13 सितंबर को विशेष सेवा प्रदान करने की योजना बनायी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें