1. home Hindi News
  2. national
  3. nassiruddin shah javed akhtar prashant bhushan etc condemned the attack in france ksl

फ्रांस में हुए हमले की नसीरूद्दीन शाह, जावेद अख्तर, प्रशांत भूषण समेत कई लोगों ने की निंदा

By Agency
Updated Date
फ्रांस
फ्रांस
Photo: Twitter

नयी दिल्ली : अभिनेता नसीरूद्दीन शाह, गीतकार जावेद अख्तर, वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण और लेखक-कार्यकर्ता तुषार गांधी सहित विभिन्न क्षेत्रों के सौ से अधिक प्रख्यात भारतीयों ने फ्रांस में धर्म के नाम पर हाल ही में हुई हत्याओं की शनिवार को स्पष्ट रूप से निंदा की. उन्होंने इन हत्याओं को 'तर्कसंगत' ठहरानेवाले कुछ मुस्लिम धर्म गुरुओं और नेताओं के बयानों की भी आलोचना की.

हत्या की घटनाओं की निंदा करनेवाले बयान पर हस्ताक्षर करनेवालों में अदाकारा शबाना आजमी, स्वरा भास्कर, लेखक-निर्देशक फिरोज अब्बास खान, निर्देशक कबीर खान, अंजुम राजाबलि, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता आनंद पटवर्द्धन, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी जुलियो एफ रिबेरो और उद्योगपति अब्दुल अजीज लोखंडवाला शामिल हैं.

बयान में कहा गया है कि ये लोग धर्म के नाम पर हाल ही में अंजाम दी गयी हत्या की घटनाओं की ''स्पष्ट रूप से और बिना शर्त'' निंदा करते हैं. बयान में कहा गया है, ''हम सोची समझी साजिश के तहत की गयी हत्याओं को उचित ठहराने संबंधी भारतीय मुस्लिमों के कुछ स्व-घोषित अभिभावकों के उटपटांग तर्क से बहुत आहत हुए हैं तथा कुछ राष्ट्राध्यक्षों की अस्वीकार्य टिप्पणियों की भी निंदा करते हैं.''

बयान पर हस्ताक्षर करनेवालों ने कहा है कि इस तरह के जघन्य अपराधों को अपने खेमे से जुड़े लोगों द्वारा अंजाम दिये जाने पर सभी धार्मिक समूहों का प्रत्यारोप लगाना रोजमर्रा की बात हो गयी है. बयान में कहा गया है, ''हम 'फ्रांस काउंसिल फॉर मुस्लिम फेथ' के साथ एकजुटता से खड़े हैं.''

बयान पर हस्ताक्षर करनेवालों में लेखक-निर्माता दानिश जावेद, थियेटर से जुड़ी शख्सियत मल्लिका साराभाई, नेशनल अलायंस ऑफ पीपुल्स मूवमेंट की मेधा पाटकर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की सेवानिवृत्त प्रोफेसर मृदुला मुखर्जी भी शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को फ्रांस के नीस में एक चर्च में हुए चाकू हमले में तीन लोग मारे गये थे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे ''इस्लामी आतंकवादी हमला'' कहा था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें