1. home Hindi News
  2. national
  3. munawwar rana on france munawwar rana on islam and france pkj

बयान पर एफआईआर दर्ज बोले मुनव्वर, जेल में मरना पसंद करूंगा लेकिन बयान नहीं बदलूंगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मशहूर शायर मुनव्वर राना
मशहूर शायर मुनव्वर राना
फाइल फोटो

मशहूर शायर मुनव्वर राना के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुआ है. लखनऊ के हजरतगंज थाने में समोवार को एफआईआर दर्ज करायी गयी है. यह एफआईआर मुनव्वर के उस बयान को विरोध में दर्ज किया गया है उन्होंने कहा था कि अगर कोई माता-पिता या भगवान का गंदा कार्टून बनाता है तो वह वे भी हत्या कर देंगे.

एफआईआर दर्ज होने पर प्रतिक्रिया देते हुए मुनव्वर राना ने कहा, हमारी कलम सच लिखने के लिए है पैजामें में नाड़ा डालने के लिए नहीं है.हम जेल जाना पसंद करेंगे जेल में ही मरना पर अपने बयान पर कायम रहेंगे.

मुझे एफआईआर के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है, पता होता तो खुद थाने चला जाता, किसी ने बताया कि दरोगा दीपक पांडने ने एफआईआर दर्ज कराया है दरोगा को मैं नहीं जानता जिसने भी मेरे खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया, मुझे पता है यह हाईस्कूल फेल नकल करके पास होने वाले दरोगा है. मैं अपने बयान पर आज भी कायम हूं मैंने सियासत पर कभी अपना दल नहीं बदला.

एफआईआर दर्ज कराया है सब इस्पेक्टर दीपक कुमार पाण्डेय ने इसमें मुनव्वर पर विभिन्न समुदायों में वैमनस्यता फैलाने और सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाया गया है. इस मामले में कई धाराओं का इस्तेमाल किया गया जिसमें धारा 153 ए, 295 ए, 298,505(1)(बी), 505(2), 67,66 आईटी एक्ट शामिल है

इंस्पेक्टर दीपक कुमार ने एफआईआर में लिखा है कि मुनव्वर राना ने एक न्यूज चैनल को फ्रांस के मामले में दिए गये इंटरव्यू में विवादित बयान दिया है. मुनव्वर का यह बयान सोशल मीडिया समेत कई न्यूज वेबसाइट पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस बयान के जरिये विभिन्न समुदायों में वैमन्स्यता फैलने और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.इस तरह के बयान से शांति भंग हो सकती है. अब इस मामले में जांच शुरू हो गयी है. मामले की जांच कर रहे। इंस्पेक्टर हजरतगंज अजंनी पाण्डेय ने बताया, जांच हो रही है में विधिक कार्रवाई की जायेगी.

क्या कहा था मुनव्वर राना ने

एक टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,''कोई हमारे माता-पिता या फिर भगवान का गंदा, आपत्तिजनक कार्टून बनाता है तो हम उसे मार देंगे. देश में जब हजारों साल से ऑनर किलिंग का जायज मान लिया जाता है, कोई सजा नहीं होती तो यह गलत कैसे. पूरी दुनिया में यही हो रहा. पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाया, उसने ऐसा करके गलत किया.

अपने बयान पर दी सफाई

इस बयान पर विवाद बढ़ा तो मुनव्वर राना ने सफाई पेश की उन्होंने कहा, इस समय फ्रांस में जो कुछ भी हो रहा है, सब गलत है. इस्लामी मजहब से छेड़छाड़ करने वाला कार्टून बनाना भी गलत और कार्टूनिस्ट या शिक्षक को मारना भी गलत. उस देश के कानून के तहत जो भी सजा है आरोपियों को मिलनी चाहिए मजहबी भावनाओं की कद्र होनी चाहिए. जो देश ऐसा नहीं करता उस देश में कभी अमन नहीं हो सकता.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें