1. home Hindi News
  2. business
  3. railway ticket booking fraud in railway ticket booking railway ticket booking website pkj

IRCTC/Indian Railway News: रेलवे ने यात्रियों को दी चेतावनी कहा, फर्जी वेबसाइट से बचें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railway News
Indian Railway News
फाइल फोटो

अगर आप भी यात्रा के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट छोड़कर कोई और ऐप्स या वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जायें. रेलवे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर उन सभी यात्रियों को चेताया है जो गैर आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

रेलवे ने कहा, यह देखा जा रहा है कई अखबार औऱ वेबसाइट लगातार यह खबर चल रहे हैं कि रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ऐप बनाने वालों को गिरफ्तार किया जा रहा है.

यह गिरफ्तारी धारा 143 ( 2 ) ऑफ रेलवे एक्ट के तहत हो रही है जिसमें अवैध तरीके से रेलवे टिकट की बिक्री अपराध है. ऐप की मदद से कई लोग यह धंधा कर रहे हैं और यही देख कर दूसरे लोग भी इस तरह के कारोबार में उतर रहे हैं. जो भी नयी और फेक वेबसाइट दावा करती है वह गलत है. रेलवे की आधिकारिक वेबसइट IRTC आपको टिकट बुकिंग के लिए हर संभव मदद करती है. इस तरह की फेक वेबसाइट में कोई नयी चीज नहीं होती जिसके लिए आपको यहां जाना पड़े.

IRTC की वेबसाइट सभी लोगों के लिए है कोई साधारण व्यक्ति भी इस वेबसाइट पर जाकर अपने लिए टिकट बुक कर सकता है. इस वेबसाइठ पर आपको कोई अवैध सॉफ्टवेयर का खतरा नहीं है औऱ ना ही यहां दूसरी फेक वेबसाइट की तरह आपको विज्ञापन मिलेगा. यह आधिकारिक वेबसाइट पूरी तरह सुरक्षित है.

रेलवे ने आगे कहा है, आधिकारिक वेबसाइट की लगातार निगरानी की जाती है ताकि आप सुरक्षित रहें. कई तरह के ऐप यह दावा करते हैं कि वह रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से ज्यादा तेज और आसानी से टिकट बुक करने में सक्षम है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है.

इस तरह के ऐप सुविधा के नाम पर इस्तेमाल करने वालों से पैसे भी लेते हैं. इस तरह के ऐप का इस्तेमाल दूसरे ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाओं से भी वंचित करता है जो सभी यात्रियों को तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए सामान्य मौका नहीं देता. पैसा देकर ऐप इस्तेमाल करने वालों को इस तरह के ऐप अधिक सुविधा देने का दावा करते हैं. इस तरह की सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज किये जाते थे जो गलत है .

रेलवे टिकट बुकिंग सभी यात्रियों को यात्रा करने का सामान्य मौका देने में विश्वास रखता है. अगर कोई किसी खास तरह के वर्ग या पैसे लेकर किसी को दूसरों से ज्यादा असवर देता है तो यह गैरकानूनी है और इस तरह के ऐप या वेबसाइट पर कानूनी कार्रवाई का जा सकती है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें