1. home Hindi News
  2. national
  3. cancellation of tickets railway reservation seat availability fifty five million passenger tickets canceled rail travel pkj

IRCTC/Indian Railway : क्या रेलवे नहीं पूरी कर पा रहा यात्रियों की मांग, सवा करोड़ यात्री नहीं कर सके यात्रा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे
रेलवे
प्रभात खबर

रेलवे देश में यात्रियों की मांग पूरी नहीं कर पा रही है. साल 2019 - 20 में करीब सवा करोड़ से ज्यादा यात्री टिकट कन्फर्म नहीं हो पाने के कारण यात्रा नहीं कर सके. रेलवे ने एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी दी है. रेलवे ने बताया कि वेटिंग लिस्ट से टिकट कन्फर्म ना हो पाने के कारण करीब सवा सौ करोड़ यात्री सफर नहीं कर सके.

रेलवे ने इस संबंध में दायर की गयी आरटीआई के जवाब में बताया कि साल 2019-20 में कुल 84,61,204 पीएनआर प्रतीक्षा सूची में रहे जिनकी टिकट कन्फर्म नहीं हुई और टिकट खुदबखुद रद्द हो गयी. सवा करोड़ से अधिक यात्रियों के यात्रा करने की योजना थी जो पूरी नहीं हो सकी.

रेलवे ने बताया कि भारी मांग के कारण टिकट कन्फर्म नहीं हुई हालांकि इस जानकारी के साथ रेलवे ने यह भी जानकारी दी कि 2019-20 में प्रतीक्षा सूची में 8.9 प्रतिशत की औसत कमी आई. व्यस्त अवधि के दौरान 13.3 प्रतिशत यात्रियों को कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) नहीं मिल सका.

रेलवे ने जानकारी दी कि टिकट रद्द होने के बाद यात्रियों को उनका पैसा वापस मिल जाता है. रेलवे से आरटीआई के जरिये सवाल किया था मध्य प्रदेश के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जिसमें उन्होंने बताया कि पिछले पांच वर्षों में करीब पांच करोड़ पीएनआर वेटिंग लिस्ट में रह गये जिसके कारण खुद ब खुद टिकट रद्द हो गए.

रेलवे निजी ट्रेन का परिचालन कर प्रतिक्षा सूची की वजह से रद्द होने वाले टिकटों की संख्या में कमी लाने की कोशिश कर रहा है. ज्यादा से ज्यादा यात्री अपनी तय समय के आधार पर यात्रा कर सकें इसके लिए विशेष ट्रेन चलायी जा रही है.

Posted By - pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें