1. home Hindi News
  2. national
  3. most expensive vegetable in india 30 thousand rupees kg know about gucchi mushroom cultivation and benefits rkt

30 हजार रुपए किलो बिकती है भारत में उगने वाली ये सब्जी, पीएम मोदी भी हैं मुरीद, विदेशों में है बड़ी मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 30 thousand rupees kg gucchi mushroom
30 thousand rupees kg gucchi mushroom
फोटो - सोशल मीडिया

भारत के हर प्रदेश की अपनी एक अलग पहचान है. यह पहचान वहां के लोगों और वहां पायी जाने वाली विशेष चिजों से होती है. मशालों के साथ-साथ भारत में उगने वाले फल और सब्जियों की मांग भी विदेशों तक है. इसी तरह भारत में एक ऐसी सब्जी उगती है जो दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है. भारत में ही होती है और इसके चाहने वाले देश विदेश तक फैले हुए है और इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि जिसे जान कर चौंक जायेंगे आप.

कीमत जान के चौंक जायेंगे आप 

दुनिया में कई तरह की ऐसी चीजें पाई जाती हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता है. ऐसे में दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है गुच्छी जो भारत हिमालय से आती है. औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी को स्थानीय भाषा में इसे छतरी, टटमोर कहा जाता है. इस सब्जी की खास बात ये है की अगर आपको इसको खरीदना है तो 30 हजार तक खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि ये सब्जी केवल सर्दियों में पाई है और केवल पहाड़ी इलाको में ही ये पनपती है. भारत में गुच्छी हिमाचल, कश्मीर और हिमालय के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में ही होती है.

विदेशों में भी है मांग 

बता दें कि जितनी महंगी ये सब्जी है उतने ही लाभकारी इसके स्वास्थ फायदे है. औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी के नियमित उपयोग से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं. दिल की बीमारियों से पीड़ित लोग अगर इसे रोज थोड़ी मात्रा में ले तो उन्हें फायदा होगा. इसकी मांग सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी है.

आखिर क्या है गुच्छी

गुच्छी का वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्कयुलेंटा है, इसे हिमाचल में चैऊ भी कहा जाता है। यह एक मेडिसिनल मशरूम है जो 18 से 21 के तापमान के बीच प्राकृतिक रूप से उगता है. यह स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ गठिया, स्तन कैंसर, सूजन कम करने के अलावा कई दवाइयां बनाने में प्रयोग होता है। इसमें विटामिन बी और डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

पीएम मोदी भी हैं गुच्छी के मुरीद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी पहाड़ों में उगने वाली गुच्छी की सब्जी के मुरीद है. मोदी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि वह हफ्ते में एक बार गुच्छी की सब्जी जरूर खाते हैं, जो उनकी बेहतर सेहत का राज भी है .

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें