1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon reaches kerala know when will it knock in your state pkj

Weather Forecast : केरल पहुंचा मानसून, जानें आपके राज्य में कब देगा दस्तक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
FILE

इस बार मानसून पिछले साल की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है. मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है. केरल में बारिश शुरू हो गयी है. राज्य के कई इलाकों में तेज गरज के साथ बारिश हो रही है.

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने जानकारी दी है कि मानसून केरल पहुंच गया है. मानसून के केरल पहुंचने की संभावना 31 कई को थी लेकिन तीन दिनों की देरी से ही मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है.

सुबह 11 बजे दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंचा है. भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगा लिया है कि इस बार का मानसून बेहतर रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि बारिश और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुवा हवा चल रही है जिससे मौसम ठंडा हो गया है.

केरल से सटे कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर और दक्षिण भारत में सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया है वहीं मध्य भारत में यह सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है जबकि पूर्वोत्तर में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

झारखंड में प्री मानसून की संभावना जाहिर की गयी है. झारखंड में 15 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है. तीन जून तक झारखंड के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात की आशंका है और इस दौरान बारिश हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें