1. home Hindi News
  2. national
  3. metro service open in india soon urban ministry delhi kolkata metro rail seva reopen lockdown unlock 3

दिल्ली सहित अन्य शहरी क्षेत्रों में जल्द शुरू हो सकती मेट्रो सेवा, सरकार की तैयारी पूरी !

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Metro
Metro
Pic source : twitter

दिल्ली सहित अन्य शहरी क्षेत्रों में जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू की जा सकती है. इसको लेकर शहरी विकास मंत्रालय ने काम शुरू कर दिया है. बताय जा रहा है कि एक से दो हफ्ते के भीतर मेट्रो का परिचालन शुरू किया जा सकता है. हालांकि इसका स्वरूप क्या होगा, इसपर अभी भी संशय है.

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने एक बयान में कहा है कि देश के सभी शहरी क्षेत्रों में 15 अगस्त तक मेट्रो परिचालन सेवा शुरू की जा सकती है. इसको लेकर मंत्रालय और मेट्रो प्राधिकरण तैयारी शुरू कर दी है. मेट्रो परिचालन में कितनी गाड़ी चलाई जाएगी, इसपर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.

एसओपी होगा जारी- मेट्रो परिचालन सेवा शुरू होने से पहले सरकार एसओपी जारी करेगी. एसओपी बनाए जाने को लेकर भी तैयारी की जा रही है. एसओपी के अनुसार ही परिचालन किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि एसओपी जल्द ही जारी की जाएगी.

22 मार्च से बंद है सेवा- बता दें कि दिल्ली सहित सभी मेट्रो रेल सेवा 22 मार्च से ही बंद है. लॉकडाउन के कारण मेट्रो सेवा बंद की भी अवधि बढ़ती रही. अनलॉक 1.0 के बाद माना जा रहा था कि मेट्रो सेवा शुरू हो जायेगी, लेकिन दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना केस के कारण मेट्रो सेवा को बंद ही रखा गया. हालांकि मेट्रो प्रबंधन कई बार मेट्रो शुरू करने की बात कह चुके हैं.

अनलॉक 3 में है बंद का आदेश- गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 3 की गाइडलाइंस के मुताबिक देशभर में मेट्रो सुविधा 31 अगस्त तक बंद है. हालांकि डीएमआरसी ने पहले भी संकेत दिए हैं कि मेट्रो का परिचायक अगस्त शुरू हो सकता है. वहीं मेट्रो के अलावा देश में सिनेमा हॉल, मॉल आदि पर भी पाबंदी लगाई गई है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें