1. home Hindi News
  2. national
  3. mehul chaukri was caught trying to escape cuba now preparations are being made to bring india pkj

क्यूबा भागने के फिराक में था मेहुल चौकसी पकड़ा गया, अब भारत लाने की हो रही है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mehul choksi arrested
mehul choksi arrested
file

भारत से कोरोड़ों का पीएनबी बैंक घोटाला कर फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पकड़ा गया. उसे डोमिनिका में पकड़ा गया. वह डोमिनिका से क्यूबा भागने की तैयारी में था. एंटीगुआ मीडिया ने बुधवार को यह खबर ब्रेक की .एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने संकेत दिये हैं कि उसे सीधे भारत भेजा जा सकता है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने भी जानकारी दी कि एंटीगुआ और बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका में पकड़े गए भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा.

उन्हें वापस लाने के लिए दोनों देश के अधिकारी एक दूसरे के संपर्क में हैं. क्या मेहुल चोकसी को भारत लाना आसान होगा? चोकसी को भारत लाने की तैयारी की जा रही है लेकिन यह आसान नहीं होगा, मेहुल चोकसी भारत से भागकर दूसरे देशों के शरण में है.

ऐसे में वो पूरी कोशिशि करेगा कि उसे भारत ना आना पड़े. वह डोमिनिका से भी फरार होने के फिराक में था वह क्यूबा जाना चाहता था लेकिन उसे समय रहते पकड़ लिया गया. एक दिन पहले ही खबर आयी थी कि चोकसी एंटीगुआ-बारबुडा से लापता हो गया. यहां भी उसकी तलाश की जा रही थी. उसे पड़ोसी मुल्क डोमिनिका में उसे पकड़ गया.

प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा, डोमिनिका मेहुल चोकसी को भारत भेजने की तैयारी कर रहा है. एंटीगुआ चोकसी को वापस नहीं लेना चाहता ऐसे में उसकी भारत वापसी संभव है. अगर वह एंटीगुआ लौटता है तो उसे नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा प्राप्त है.

डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा, हम अब उसे वापस नहीं लेंगे. उसे भारत भेजने की तैयारी करनी चाहिए . ऐसा संभव है कि उसने नावों के जरिए अवैध रूप से डोमिनिका में प्रवेश किया था.

डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है. भारत छोड़ने से पहले ही उसने एंटीगुआ- बारबुडा की नागरिकता ली थी. यहां से भागने के बाद उसने वहीं शरण लिया लेकिन यहां से भी अवैध रूप से क्यूबा जाने की कोशिश उस पर भारी पड़ी. 13500 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का आरोपी चौकसी जनवरी 2018 में विदेश भाग गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें