1. home Hindi News
  2. national
  3. madhya pradesh postponed 10th and 12th board examinations for one month now students can give paper from first week of june vwt

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला : MP में एक महीने के लिए टाली गईं बोर्ड की परीक्षाएं, अब जून के पहले हफ्ते से पेपर दे सकते हैं स्टुडेंट्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शिवराज सरकार का बड़ा फैसला.
शिवराज सरकार का बड़ा फैसला.
प्रतीकात्मक फोटो.

भोपाल : मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सूबे में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आगामी एक महीने के लिए टाल दी गई है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आगामी 30 अप्रैल से शुरू होने वाली अपनी हाई स्कूल यानी 10वीं और हायर सेकंडरी स्कूल यानी 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

शिक्षा मंडल के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि आगामी 30 अप्रैल और एक मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला किया गया है. एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब जून के पहले सप्ताह से आयोजित की जा सकती हैं तथा शिक्षा मंडल इस संबंध में संशोधित नया कार्यक्रम जल्द ही जारी करेगा.

उधर, मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में मंगलवार को अब तक एक दिन में सबसे अधिक 8,998 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही, प्रदेश में अब तक इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 3,53,632 तक पहुंच गई है. मध्य प्रदेश में इस महामारी से अब तक 4,261 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इनमें से 40 लोगों की मौत पिछले 24 घंटों में हुई है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने में अब तक 58,121 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस अवधि में 275 लोग दम तोड़ चुके हैं.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर आज होगा फैसला

इसके साथ ही, देश में होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं. देश में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग की जा रही थी. शिवराज सरकार का बड़ा फैसला कोरोना वायरस के बढ़ने मामले को लेकर MP में एक महीने के लिए टाली गईं बोर्ड की परीक्षाएं तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें