1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown fir se coronavirus case in india bihar jharkhand up mp bengal maharashtra kerala punjab karnataka gujarat tamil nadu corona new case amh

Coronavirus in India : इन छह राज्यों में फिर लगेगा लॉकडाउन ? कोरोना वायरस के 86 % नए मामले यहीं से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in India
Coronavirus in India
PTI
  • 86.25 फीसदी मामले छह राज्यों - महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से

  • लोगों को सता रहा है लॉकडाउन का डर

  • लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामले 18 हजार से ज्यादा

Corona New Case : कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण फिर से बढ़ता नजर आ रहा है. लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामले 18 हजार से ज्यादा आये हैं जिसने चिंता बढ़ा दी है. देश में बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस के नए मामलों में से 86.25 फीसदी मामले छह राज्यों - महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से हैं. ऐसे में इस राज्यों के लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या यहां फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा ?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में सर्वाधिक 11,141 नए मामले महाराष्ट्र में सामने आए. केरल में संक्रमण के 2,100 मामले तथा पंजाब में 1,043 नए मामले सामने आए. इसमें बताया गया कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दैनिक नए मामलों में वृद्धि हुई है उनके साथ केंद्र नियमित तौर पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठकें कर रहा है तथा स्वास्थ्य सचिव भी साप्ताहिक समीक्षा बैठकें कर रहे हैं.

मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोरोना के प्रतिदिन सामने आने वाले नए मामलों की संख्या में वृद्धि हो रही है. बीते 24 घंटे में देश में जो नए मामले सामने आए हैं उनमें से 86.25 फीसदी मामले इन राज्यों से हैं.

इसमें बताया गया कि मामले बढ़ने के मद्देनजर कोरोना संक्रमण नियंत्रण के कदमों में महाराष्ट्र और पंजाब को मदद देने के लिए केंद्र ने हाल में उच्च स्तरीय लोक स्वास्थ्य दलों को महाराष्ट्र और पंजाब भेजा था. केंद्र सरकार ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद देने के लिए उसने महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में उच्च स्तरीय दल भेजे हैं.

मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दैनिक नए मामलों में वृद्धि हो रही है. हालांकि 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के कारण किसी की मौत नहीं हुई. ये राज्य हैं अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, अरूणाचल प्रदेश, असम, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन-दीव, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम और त्रिपुरा.

मंत्रालय ने कहा कि सोमवार सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक देश में टीके की करीब 2.10 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें