1. home Home
  2. national
  3. lockdown again home ministry news guidelines corona case in india amh

Lockdown Again : फिर लगेगा लॉकडाउन ? त्योहार को लेकर बढ़ी चिंता, गृह मंत्रालय ने जारी किया गाइडलाइन

गृह मंत्रालय ने कोविड-19 के नये दिशा निर्देशों में राज्यों से पांच चरण वाली रणनीति- जांच, पता लगाना, उपचार, वैक्सीनेशन और कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
lockdown
lockdown
प्रभात खबर

Lockdown Again : देश में कोरोना संक्रमण के मामलों ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. इस बढ़ते मामलों से लोग लॉकडाउन को लेकर सशंकित हैं. लोगों के मन में भय है कि कहीं लॉकडाउन िफर से ना लगा दिया जाए. पिछले 24 घंटों की बात करें तो कोरोना के नये मामले 46 हजार से ज्यादा आये हैं और 500 से अधिक मरीजों की मौत हुई है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के संबंध में जारी नए दिशानिर्देशों (गाइडलाइन) में राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आगामी त्योहारों के मौकों पर ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं हो.

गृह मंत्रालय ने कोविड-19 के नये दिशा निर्देशों में राज्यों से पांच चरण वाली रणनीति- जांच, पता लगाना, उपचार, वैक्सीनेशन और कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है. साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जिन इलाकों में संक्रमण के मामले नहीं हैं या कम हैं, वहां जांच और निगरानी बढ़ा कर उन इलाकों को सुरक्षित रखा जाए.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने जारी कोविड-19 दिशा-निर्देशों को एक और महीने के लिए 30 सितंबर तक बढ़ाते हुए कहा कि कुछ राज्यों में दिख रहे स्थानीय प्रसार को छोड़कर, वैश्विक महामारी की समूची स्थिति अब राष्ट्रीय स्तर पर काफी हद तक स्थिर दिखती है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए एक जैसे पत्रों में कहा कि कुछ जिलों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या और उच्च संक्रमण दर चिंता का विषय बनी हुई है.

पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि संबंधित राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों को, अपने जिलों में उच्च संक्रमण दर को देखते हुए, सक्रिय रूप से रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि मामलों में वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोका जा सके और प्रसार को रोका जा सके.

देश में कोरोना संक्रमण के 46,759 नए मामले, 509 और मौत : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 46,759 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या शनिवार को बढ़कर 3,26,49,947 हो गई. वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी हुई. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज से जानकारी दी गई है. मंत्रालय के अनुसार संक्रमण से 509 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,37,370 हो गई है.

कहां कितनी मौत : आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से जिन 509 लोगों की मौत हुई, उनमें से केरल के 179 और महाराष्ट्र के 170 लोग थे. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक कुल 4,37,370 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र के 1,36,900 लोग, कर्नाटक के 37,248 लोग, तमिलनाडु के 34,835 लोग, दिल्ली के 25,080 लोग, उत्तर प्रदेश के 22,796 लोग, केरल के 20,313 लोग और पश्चिम बंगाल के 18,410 लोग थे.

केरल का हाल बुरा : केरल में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 32,801 नये मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर प्रदेश में 39.45 लाख हो गयी जबकि 179 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 20,313 पर पहुंच गयी. केरल में त्योहारी सीजन में आवाजाही की छूट और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किए जाने से संक्रमण दर बढ़ी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह बात कही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें