1. home Hindi News
  2. national
  3. kisan rail news update pm narendra modi flag off 100th kisan rail from sangola in maharashtra to shalimar in west bengal smb

PM मोदी ने 100th Kisan Rail को दी हरी झंडी, जानिए क्या है इसकी खूबियां!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi Flag Off 100th Kisan Rail
PM Narendra Modi Flag Off 100th Kisan Rail
ANI PIC

Kisan Rail News In Hindi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालिमार के बीच 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखा दी है. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि अगस्त में कृषि को पूरी तरह से समर्पित पहली रेल शुरू की गयी थी. देश के हर क्षेत्र की खेती और किसानों को किसान रेल से जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौती के बीच भी पिछले 4 महीनों में किसान रेल का आंकड़ा 100 पर पहुंच गया है.

PM मोदी ने कहा कि किसान रेल से 80 प्रतिशत से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को बहुत बड़ी शक्ति मिली है. इसमें किसानों के लिए कोई न्यूनतम मात्रा तय नहीं की गयी है. छोटे किसानों का छोटे से छोटा उत्पाद भी कम कीमत पर सही सलामत बड़े बाजार तक पहुंच पायेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे किसानों को कम खर्च में बड़े और नये बाजार देने के लिए हमारी नियत भी साफ है और नीति भी स्पष्ट है. हमने बजट में ही इससे जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं कर दी थी. बता दें कि अब तक की 99 किसान रेल 14 राज्यों में चली हैं. किसान रेल की वजह से लोगों को फल और सब्जियां पहले के मुकाबले अधिक ताजी और सस्ती दरों पर मिल रही हैं.

वहीं, इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि जब नये कानून बनाने की बात आयी, तो नये कानून बनाकर इस रास्ते को प्रशस्त करने का प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक हुआ है. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में जो कानूनी बंदिशें किसानों पर लगी हैं, उनसे किसान मुक्त हो सकें, इसके लिए PM मोदी के नेतृत्व में कई योजनाओं की शुरुआत की गयी. इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, हमारा प्रयास है कि आने वाले समय में पूरे भारत को किसान रेल से जोड़ा जाये.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें