1. home Hindi News
  2. national
  3. jee main neet 2020 admit card exam date postpone latest news today live updates in hindi jee exam date political row from jharkhand bihar maharashtra congress today live updates in hindi check nta latest news at ntaneetnicin jeemainntanicin ntaacin upl

JEE-NEET Exam 2020 : परीक्षा टालने की मांग तेज, ओडिशा में छात्रों को मिलेगी फ्री ट्रांसपोर्ट सर्विस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना संकट काल में पहली बार हो रही राष्ट्रीय प्रवेश  परीक्षा
कोरोना संकट काल में पहली बार हो रही राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा
प्रभात खबर

NEET JEE Main 2020 Exam : गैर बीजेपी दलों के विरोध के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई के आयोजन की तैयारियां तेज कर दी हैं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों द्वारा 6 राज्य सरकार ने मिलकर एनटीए के एग्जाम आयोजन के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई है. कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल इस परीक्षा को टालने की मांग कर रहे हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मोदी सरकार को घेरा है. दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो संदेश जारी करके छात्रों की मांग का समर्थन किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में छात्रों को फ्री ट्रांसपोर्ट सर्विस

ओडिशा सरकार ने नीट और जेईई परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को मुफ्त परिवहन सुविधा देने का फैसला लिया है. जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक मुफ्त परिवहन सुविधा दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

अखिलेश यादव की परीक्षा टालने की मांग

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी कोरोना संकट में नीट और जेईई को स्थगित करने की मांग की है. उनका कहना है कि ‘जब CLAT टाल दिया गया है तो उसी तर्ज पर जेईई और नीट को भी कोरोना संकट को देखते हुए टाल दिया जाए.’

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ के सीएम ने जताया विरोध

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि ‘देश में कोरोना वायरस का संक्रमण पीक पर है. इस दौरान नीट और जेईई की परीक्षा कराना सही नहीं होगा.’

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात बीजेपी का कांग्रेस पर आरोप

गुजरात बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी पर नीट और जेईई के बहाने छात्रों को उकसाने का आरोप लगाया है. बीजेपी ने कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को स्वीकार करने की सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा से राजनीति दूर रखना चाहिए

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने यूजीसी की फाइनल ईयर की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने जिक्र किया कि शिक्षा से राजनीति को दूर रखना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के 25 लाख छात्रों पर बड़ा खतरा

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा है ‘कोरोना संकट में केंद्र सरकार के नीट और जेईई कराने के फैसले से देश के 25 लाख छात्रों के स्वास्थ्य को खतरे में डाला जा रहा है.’

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों को सोनिया गांधी का वीडियो संदेश

सोनिया गांधी ने कांग्रेस के ‘स्पीक अप फॉर स्टूडेंट्स सेफ्टी’ अभियान के तहत एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में सोनिया गांधी ने कहा है कि ‘उन्हें इसका अहसास है कि आप (छात्र) मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. आपके परीक्षा के मुद्दे को सबसे अधिक महत्व मिलना चाहिए.’

email
TwitterFacebookemailemail

हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार को घेरा 

कोरोना संकट के बीच परीक्षा कराने के मामले पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मोदी सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा है कि उन्हें यह तर्क समझ में नहीं आता है कि लाखों छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है, इसका मतलब वो परीक्षा देना चाहते हैं. अगर किसी के पास जीवन बीमा है तो इसका मतलब यह है कि क्या वो जल्दी मर जाएंगे?

email
TwitterFacebookemailemail

‘छात्रों की आवाज सुने मोदी सरकार’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नीट और जेईई को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है. सोनिया गांधी ने कहा है कि सरकार को छात्रों की आवाज सुननी चाहिए. उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाएंगे राज्य 

ममता बनर्जी ने कहा है कि छह राज्यों के सीएम ने छात्रों के भविष्य को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाने का फैसला लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ममता बनर्जी का केंद्र सरकार पर हमला

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शुक्रवार को टीएमसी स्टूडेंट विंग को वर्चुअल रैली में संबोधित किया. इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार छात्रों के जीवन को खतरे में डाल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवराज सिंह चौहान ने कही बड़ी बात

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नीट और जेईई को तय समय पर कराने की बात कही है. उनके मुताबिक छात्रों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा तय समय पर होनी चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी की पीएम को सलाह 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी के सामने नई शर्त रखी है. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी छात्रों से कोरोना संकट के बीच परीक्षा पर बातचीत करें और इसके बाद ही कोई फैसला लें.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संकट में स्थगित हो परीक्षा

कोरोना संकट के बीच होने जा रही नीट और जेईई की परीक्षा को लेकर कांग्रेस पार्टी अटैकिंग मोड में आ चुकी है. राजस्थान में कांग्रेस ने परीक्षा आयोजित करने का विरोध किया. इस दौरान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर डाली.

email
TwitterFacebookemailemail

विपक्ष की ये है दलील

बता दें कि एग्जाम पोस्टपोन करने के पीछे विपक्षी दलों की दलील कोरोना का संकट है. विपक्षी नेताओं का कहना है कि जब जुलाई में कोरोना के कम मामले थे, तब एग्जाम नहीं हुआ. अब तो 32 लाख के पार पहुंच गई है. ऐसे में एग्जाम नहीं होना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

हैदराबाद में कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस ने नीट और जेईई एग्जाम के खिलाफ पूरे देश में आंदोलन शुरू कर दी है. हैदराबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

याचिका दाखिल

गैर बीजेपी शासित राज्यों की तरफ से 6 मंत्रियों ने याचिका दाखिल की है. प.बंगाल के मोलॉय घटक, झारखंड के रामेश्वर उरांव, छत्तीसगढ़ के अमरजीत भगत, पंजाब के बलबीर सिद्धू, महाराष्ट्र के उदय सामंत और राजस्थान के रघु शर्मा की तरफ से दाखिल हुई है याचिका.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रियंका का हल्लाबोल

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नीट जेईई एग्जाम को लेकर सरकार की आलोचना की है. प्रियंका ने ट्वीट कर लिखा, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के माहौल में जेईई नीट परीक्षा देने जाने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिवावकों की बात सुनना जरूरी है. ये बच्चे देश के भविष्य हैं. छात्र-छात्राओं की चिंताओं को संवेदना से देखना होगा न कि हठ और राजनीतिक दृष्टि से.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल ने जारी किया वीडियो

नीट और जेईई एग्जाम रद्द को लेकर राहुल गांधी ने वीडियो जारी किया है. राहुल ने कहा कि सरकार को छात्रों की आवाज सुननी चाहिए. कोरोना संकट तक एग्जाम रद्द कर देनी चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

छुट्टी के दिन सुनवाई!

विपक्ष एग्जाम रद्द कराने को लेकर सड़क से सुप्रीम कोर्ट तक सक्रिय हो गई है. 1 सितंबर को एग्जाम होना है. ऐसे में माना जा रहा है कि कोर्ट छुट्टी के दिन भी इस पर सुनवाई करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षा हुआ था रद्द

कोरोना वायरस संकट के कारण इससे पहले भी एक बार एग्जाम रद्द है चुका है. इससे पहले जेईई की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट और जेईई एग्जाम को लेकर किए गए फैसले के खिलाफ 6 राज्यों के सीएम ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सुप्रीम कोर्ट के 17 अगस्त के फैसले पर रिव्यू पिटिशन फाइल की है.इसमें पश्चिम बंगाल, झारखंड. राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एग्जाम शेड्यूल

बता दें कि एनटीए ने इस वर्ष जेईई और नीट को लेकर शेड्यूल जारी किया है. शेड्यूल के मुताबिक जेईई (मेन) की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी. नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में कहा कि आज नीट और जेईई परीक्षा के मामले में, क्या छात्रों को द्रौपदी जैसे अपमानित किया जा रहा है? सीएम कृष्ण की भूमिका निभा सकते हैं.एक छात्र के रूप में और फिर 60 वर्षों तक प्रोफेसर के रूप में मेरे अनुभव बताते है कि कुछ गलत होने वाला है. मुझे विदुर जैसा लगता है.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी ने छेड़ा ऑनलाइन आंदोलन

जेईई नीट की परीक्षा को लेकर विपक्ष आक्रामक है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऑनलाइन लोगों से जुड़ने की अपील की है. उन्होंने सरकार के विरोध में एक ऑनलाइन आंदोलन शुरू किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस राजनीति नहीं छोड़ेगी

भाजपा महासचिव भूपेन्द्र यादव ने ट्वीट कर कहा kf कांग्रेस मानती है कि भले ही छात्रों का एक साल बर्बाद हो जाए लेकिन वह राजनीति करने का कोई मौका न चूके. 85 फीसदीसे अधिक जेईई और नीट के उम्मीदवारों इससे सहमत नहीं है और उन्होंने प्रवेश पत्र डानलोड कर लिया है.मोदी सरकार कांग्रेस को अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए छात्रों का भविष्य खराब नहीं करने देगी.

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों से संवाद करेंगे शिक्षा मंत्री

जेईई-नीट परीक्षा मचे वबाल के बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज दोपहर 12.30 बजे ट्विटर पर छात्रों से संवाद करेंगे. इस दौरान वह भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने पर चर्चा करेंगे. शिक्षा मंत्री की तरफ से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बाद यह पहला लाइव होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

13 करोड़ के खर्चे से हुई तैयारी

एनटीए ने जेईई (मेन) के आयोजन के लिए 13 करोड़ रुपए के खर्च से , 10 लाख मास्क, 10 लाख जोड़ी ग्लव्स, 1300 इन्फ्रारेड थर्मोमीटर, 6600 लीटर हैंड सैनेटाइजर, 6600 स्पंज, 3300 स्प्रे बॉटल और 3300 सफाईकर्मी का इंतजाम किया है. यह सब एग्जाम सेंटर पर ही छात्रों को मुफ्त में दिए जाएंगे. परीक्षाएं सिंतबर माह में होनी है जिनकी तैयारी पूरी हो चुकी है. परीक्षाएं पूरी सावधानी और सतर्कता से होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

गुजरात कांग्रेस महामारी के दौरान छात्रों पर जेईई और एनईईटी परीक्षाओं को रोकने के खिलाफ गुजरात के सभी जिलों में सभी पार्टी मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करेगी. प्रदर्शन सुबह 10 बजे केंद्र सरकार के कार्यालयों और संस्थानों में होगा, दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने और महामारी के दौरान 6 महीने के लिए शुल्क माफी की भी मांग करेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों के भविष्य पर खतरा

गुजरात में कांग्रेस पार्टी, भाजपा सरकार के खिलाफ राज्य भर में शुक्रवार को धरना प्रदर्शन करेगी, पार्टी ने आरोप लगाया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (नीट) छात्रों के खिलाफ है, इसकी वजह से कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ने का खतरा है.

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों के भविष्य के लिए बेहद जरूरी

नीट और जेईई परीक्षा को लेकर मचे बवाल के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे छात्रों के भविष्य के लिए बेहद जरूरी बताया है. टीओआई से बात करते हुए उन्होंने चीन और जर्मनी का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर परीक्षा कराने में और देरी हुई तो यह साल जीरो एकेडमिक साल में बदल जाएगा जो सही नहीं होगा. शिक्षा मंत्री चीन में होने वाले नेशनल कॉलेज प्रवेश परीक्षा गायोकाओ एग्जाम और जर्मनी में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा अबीतुर का हवाला दिया. उन्होंने कहा कि इन देशों में कोविड-19 महामारी के दौरान प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हुई हैं.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें