1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways train online ticket booking bihar jharkhand 100 rail today special train route lockdown 1 june and time table

Indian Railways/IRCTC News: दो घंटे से कम समय में डेढ़ लाख टिकटों की बुकिंग, करीब ढाई लाख यात्री करेंगे सफऱ

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News
Indian Railways/IRCTC News
Twitter

shramik special trains, Train list, Train news, online booking cyclon : देश में 1 जून से शुरू हो रही ट्रेन के लिए आज 1 लाख 49 हजार से अधिक टिकट बुक हुआ. रेलवे ने बताया कि ये टिकट अभी तक 73 ट्रेनों में हुआ है, इन ट्रेनों के लिए 2 लाख 90 हजार से अधिक पैसेंजर ने टिकट करवाये हैं. इससे पहले, रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग से पहले ही वेबसाइट ठप हो गयी है, जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं रेलवे ने बताया है कि साइक्लोन के कारण टिकट बुकिंग में देरी हो रही है. बता दें कि 1 जून से देश-भर में चलने वाली सभी ट्रेनों की आज से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गयी है. आज से लोग IRCTC के वेबसाइट पर से रोज सुबह 10 बजे से टिकट बुक करा सकेंगे. रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार बिहार के लिए 20 ट्रेन, जबकि झारखंड के लिए 1 ट्रेन चलाई जायेगी.

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि रेलवे द्वारा जो 100 जोड़ी ट्रेनें देश-भर के लिए चलाई जायेगी, उनमें से किसी में भी जनरल बोगी की सुविधा नहीं होगी. इसके साथ ही रेलवे ने सभी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी है.

रेलवे के नये नियमों के अनुसार टिकट के लिए जनरल और सामान्य दर लागू की जायेगी, जिसके बाद सभी यात्रियों को सीट की सुविधा भी दी जायेगी. रेलवे ने कहा कि बिना टिकट के यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जायेगी. रेलवे ने इसके साथ ही बताया कि इन सभी स्पेशल ट्रेन में रेगुलर ट्रेन की तरह कोटा लगाया जा सकता है.

ये नियम भी बदला- इसके अलावा, रेलवे ने अपने कई नियमों में बदलाव किया है. रेलवे के अनुसार अब टिकट की वैलेडिटी सिर्फ 30 दिनों तक रहेगी. पहले यह तीन महीने के लिए थी. इसके साथ ही ट्रेन में यात्रियों को मास्क लगाना और सेनेटाइजर साथ रखना अनिवार्य किया गया है.

ऑनलाइन होगी बुकिंग- इससे पहले, रेलवे के कार्यकारी निदेशक ने बताया था कि जो ट्रेनें चलेगी. उसमें सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही टिकट कराया जा सकता है. टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही मिलेगी. उन्होंने आगे बताया कि शेड्यूल जारी होने के बाद रेलवे ऑनलाइन बुकिंग के लिए विंडो खोलेगी.

बता दें कि मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नन एसी ट्रेन चलायेगा, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी. साथ ही, उन्होंने एक अन्य ट्वीट्स में कहा कि, 'श्रमिकों के लिए बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी, और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पाएगी.'

श्रमिक ट्रेन के नियमों में बदलाव- सरकार ने समान्य ट्रेन चलाने के साथ-साथ श्रमिक ट्रेन के नियमों में भी बदलाव किया है. नयज नियम के अनुसार अब जिस राज्य के मजदूर होंगे उस राज्य से ट्रेन चलाने की सहमति रेलवे मंत्रालय नहीं लेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें