1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways irctc news live update press conference of railway ministry at 4 pm may be piyush goyal big announcement

Indian Railway : अगले 10 दिनों में चलेंगी 2600 स्‍पेशल ट्रेनें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
twitter

Indian Railways IRCTC News Live Update : कोरोना वायरस के कारण लगाये गये देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण स्‍पेशल ट्रेनों को छोड़कर फिलहाल यात्री ट्रेनें लंबे समय से बंद हैं. हालांकि 1 जून से फिर से कुछ ट्रेनों को शुरू किया जाएगा. इसको लेकर टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गयी है. इधर आज रेलवे ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कई बड़ी बातों की घोषणा की गयी. हर अपडेट जानने के लिए आप हमारे साथ लाइव बने रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

सभी प्रवासी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि 1 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई. सभी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. ट्रेनों और स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्पेशल ट्रेनों को चलाने की लागत का 85 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन कर रही है

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने बताया, स्पेशल ट्रेनों को चलाने की लागत का 85 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन कर रह रही है और 15 प्रतिशत राज्य सरकारें किराए के रूप में वहन कर रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने का लिया गया फैसला

रेल मंत्रालय ने बताया, आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए जून से 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है. शिकायत थी कि श्रमिक भाई बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं इसलिए टिकट काउंटर खोलने का भी फैसला किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रवासी मजदूरों के लिए अगले 10 दिनों में 2600 ट्रेनें चलाई जाएंगी

रेल मंत्रालय ने बताया, भारतीय रेल और राज्य सरकारों ने मिलकर अगले 10 दिनों के लिए एक शेड्यूल बनाया है और 2600 ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसमें 36 लाख यात्री सफर कर पाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अब तक 35 लाख से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का इस्तेमाल कर चुके हैं : गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने बताया, अब तक 35 लाख से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का इस्तेमाल कर चुके हैं. बसों से 40 लाख से ज्यादा लोग यात्रा कर चुके हैं. 2 जून से रेलवे और भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा जिसके लिए 14 लाख बुकिंग हो चुकी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

80 प्रतिशत ट्रेनें यूपी और बिहार में गयीं

रेलवे बोर्ड ने बताया, रेलवे की ओर से जितनी भी श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलायी गयी. उसमें 80 प्रतिशत केवल बिहार और यूपी में गयीं.

email
TwitterFacebookemailemail

20 मई को चार लाख प्रवासी मजदूरों ने यात्रा की

रेलवे बोर्ड के सचिव ने बताया 1 मई के दौरान सरकार ने जो फैसला लिया कि प्रवासी मजूदरों को अपने राज्‍य तक पहुंचाये. इसपर राज्‍य सरकारों की मदद से 1 मई से भारतीय रेल ने काम करना शुरू किया. जहां भी हमारा स्‍टेशन है वहीं से भी श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलायी गयी. रेलवे बोर्ड ने बताया कि सबसे अधिक ट्रेनें 20 मई को चलायी गयी. उस दिन करीब 4 लाख प्रवासी मजदूरों ने सफर किया.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रतिदिन रेल की संख्‍या 200 से अधिक

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया गया कि प्रतिदिन 200 से अधिक ट्रेन हो गयी हैं. 2600 से अधिक प्रवासी श्रमिक ट्रेंने चल चुकी हैं. 40 लाख प्रवासियों को बसों के माध्‍यम से भी भेजा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी रूट की 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों में करवा सकते हैं 30 दिन की अग्रिम बुकिंग

भारतीय रेल द्वारा राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलायी जा रही विशेष ट्रेनों में यात्री अब 30 दिन की अग्रिम बुकिंग करा सकते हैं. इसकी टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा टिकट काउंटरों पर भी उपलब्ध होंगी. पहले केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुकिंग की सुविधा प्रदान की गयी थी. इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अब कम्प्यूटराइज्ड पीआरएस केन्द्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों के साथ-साथ आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केन्द्रों से भी करायी जा सकती है. भारतीय रेल ने कहा है, इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है. हालांकि इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

खोले गये टिकट आरक्षण काउंटर

22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिया गया. ये बुकिंग काउंटर और सीएससी 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद थे. रेल मंत्री पीयूष गोयल की घोषणा के बाद पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी सेंटरों पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

शाम 4 बजे रेल मंत्रालय की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

कोरोना वायरस के कारण लगाये गये देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण स्‍पेशल ट्रेनों को छोड़कर फिलहाल यात्री ट्रेनें लंबे समय से बंद हैं. हालांकि 1 जून से फिर से कुछ ट्रेनों को शुरू किया जाएगा. इसको लेकर टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गयी है. इधर आज रेल मंत्रालय की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होने वाली है. इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का सभी को इंतजार है. रेलवे को लेकर क्‍या कुछ बड़ी घोषणाएं केंद्रीय रेल मंत्री की ओर से की जाएगी इस पर सभी की नजर होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें