1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways completed 180 kmph speed trial of new design vistadome tourist coach to make train journeys memorable for rail passengers says railways minister piyush goyal smb

विस्टाडोम कोचवाली ट्रेन के इस खास डिब्बे से रेल सफर होगा आसान, 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से पहुंचेंगे अपनी मंजिल तक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways Completed 180 KMPH Speed Trial Of New Design Vistadome Tourist Coach
Indian Railways Completed 180 KMPH Speed Trial Of New Design Vistadome Tourist Coach
Social Media

Indian Railways Completed 180 KMPH Speed Trial Of New Design Vistadome Tourist Coach भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को होनेवाली परेशानियों का विशेष ख्याल रखते हुए खास डिब्बोंवाली हाईस्पीड ट्रेन चलाने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. आमतौर पर रेल यात्रियों को तब ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जब उन्हें लंबी यात्रा करनी होती है. इस दौरान सीट आरामदायक नहीं हो, तो परेशानी और बढ़ जाती है. लेकिन, अब रेलवे ने यात्रियों की शिकायत दूर करने का इंतजाम कर लिया है.

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे द्वारा 2020 के खत्म होने से ठीक पहले विस्टाडोम कोचवाली ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ायी गयी है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए बताया नये डिजाइन के विस्टाडोम टूरिस्ट कोच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने में सक्षम हैं और उनका सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, एक अहम मुकाम के साथ साल का अंत भारतीय रेलवे ने नये डिजाइन के विस्टाडोम टूरिस्ट कोच के साथ 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के साथ सफलतापूर्वक ट्रायल किया. ये कोच यात्रियों के लिए यात्रा को यादगार बनायेंगे. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है.

इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ने ट्रायल के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड हासिल की थी. वहीं, स्पीड के मामले में इसने वंदे भारत एक्सप्रेस की बराबरी कर ली है. हालांकि, जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 220 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इससे पहले भारतीय पटरियों पर टैल्गो ट्रेन 180 की स्पीड से दौड़ी थी. लेकिन, वह स्पेन की ट्रेन थी. इसके अलावा गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से झांसी के बीच अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से सफर करती है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें