26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंबई में भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग, सभी क्रू मेंमबर्स सुरक्षित

Indian Navy: भारतीय नौसेना के एक हेलीकॉप्टर को आज मुंबई तट पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई. चालक दल के तीन सदस्यों की सुरक्षित निकाला गया.

Indian Navy: भारतीय नौसेना के एक हेलीकॉप्टर को आज मुंबई तट पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई. भारतीय नौसेना के प्रवक्ता के अनुसार, खोज एवं बचाव के बाद ध्रुव हेलिकॉप्टर के चालक दल के तीन सदस्यों की सुरक्षित निकाला गया. भारतीय नौसेना ने हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं.

पिछले साल अक्टूबर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था सेना का हेलीकॉप्टर

बताते चलें कि इससे पहले अक्टूबर, 2022 में सेना का उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी पांच कर्मियों की मौत हो गई थी. घातक दुर्घटना के बाद, एहतियात के तौर पर देश की तीनों सेनाओं में सेवा दे रहे सभी एएलएच सुरक्षा जांच के लिए ग्राउंड किए गए थे, जिनकी संख्या करीब तीन सौ से अधिक है. सेना के एक आधिकारिक सूत्र ने पिछले साल कहा था कि हम सभी एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर्स को एक बार जांच के दायरे में रख रहे हैं. सुरक्षा जांच पूरी होने के बाद वे उड़ान भरेंगे. वहीं, एक अन्य सूत्र ने कहा था कि यह विशुद्ध रूप से एक एहतियाती कदम है और एक बड़ी दुर्घटना की स्थिति में किया जाता है.

कश्मीर के गुरेज सेक्टर में हुई थी पायलट की मौत

वहीं, इससे पहले भारतीय सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर कश्मीर के गुरेज सेक्टर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पायलट की मौत हो गई थी. सेना ने एक बयान में कहा था कि हेलीकॉप्टर बांदीपोरा जिले के गुरेज के बरौब इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब वह एक बीमार सैनिक को अग्रिम चौकी से निकालने के लिए नियमित मिशन पर था. इसके अलावा, इस साल की शुरुआत में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 400 किलोमीटर दूर रीवा जिले में एक ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पायलट की मौत हो गई थी. रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया था कि हादसे में पटना निवासी कैप्टन विमल कुमार की मौत हो गयी थी, जबकि जयपुर निवासी ट्रेनी पायलट सोनू यादव को चोटें आई थीं. उन्हें रीवा के संजय गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें