1. home Hindi News
  2. national
  3. india eu summit pm modi addresses live pm modi said in corona crisis health and prosperity both are facing challenges

India-EU Summit : पीएम मोदी ने रिन्यूबल एनर्जी के क्षेत्र में EU के निवेश और तकनीक का स्वागत किया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत और EU natural partners
भारत और EU natural partners
twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-ईयू शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने अपने संबोधन में कोरोना संकट के बारे में चर्चा की. वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, सबसे पहले मैं यूरोप में कोरोना वायरस के कारण हुई क्षति के लिए संवेदना प्रकट करता हूं. आप की तरह मैं भी भारत और EU के सम्बन्धों को और विस्तृत और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं. पीएम मोदी बोले, भारत और EU natural partners हैं. हमारी partnership विश्व में शांति और स्थिरता के लिए भी उपयोगी है. यह वास्तविकता आज की वैश्विक स्थिति में और भी स्पष्ट हो गयी है.

पीएम मोदी ने कहा, हम दोनों ही लोकतंत्र, बहुलवाद, समावेशिता, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के लिए सम्मान, बहुपक्षवाद, स्वतंत्रता, पारदर्शिता जैसे सार्वभौमिक मूल्य साझा करते हैं.

पीएम मोदी ने कहा, तत्कालीन कोरोना चुनौतियों के अलावा जलवायु परिवर्तन जैसे दीर्घकालिक चुनौतियां भी हम दोनों के लिए ही प्राथमिकता हैं. भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के हमारे प्रयत्नों में हम यूरोप के निवेश और प्रौद्योगिकी को आमंत्रित करते हैं. मैं आशा करता हूं कि इस वर्चुअल समिट के माध्यम से हमारे सम्बन्धों को गति मिलेगी. मैं आपसे बात करने के इस अवसर के लिए पुनः प्रसन्नता व्यक्त करता हूं.

भारत-ईयू शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस वार्ता से यूरोप के साथ देश के आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंध और मजबूत होंगे. भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) ने 13 साल की वार्ता के बाद एक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए. सम्मेलन का उद्देश्य व्यापार, निवेश और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक संबंधों को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन से पहले ट्वीट किया और कहा, मैं आज शाम साढ़े चार बजे भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा. मुझे भरोसा है कि यह शिखर सम्मेलन यूरोप के साथ हमारे आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें