1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff india china agree on three step disengagement plan from pangong lake area movements to be verified closely avd

India China standoff : पैंगोंग पर भारत-चीन के बीच बड़ी डील, 3 चरणों में पीछे हटेगी सेना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

india china standoff update : भारत और चीन के बीच लंबे समय से जारी गतिरोध के बीच एक बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि पैंगोंग झील (Pangong lake) पर जारी जारी तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है. दोनों ओर की सेना यथास्थिति बनाये रखने के लिए 3 चरणों में पीछे हटने की योजना पर सहमति दे दी है. बताया जा रहा है कि इसके बाद दोनों ओर की सेना पहले वाली स्थिति में वापस लौट जाएगी.

गौरतलब है कि 6 नवंबर को दोनों देशों के बीच आठवीं बार कोर कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी. उस बैठक में भारत ने चीन से पूर्वी लद्दाख के गतिरोध वाने सभी स्थानों से जल्द सैनिकों को पीछे हटाने पर जोर दिया था.

पहले चरण में दोनों देशों के टैंक, तोपों और हथियारों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से एक महत्वपूर्ण दूरी पर वापस ले जाया जाएगा. उसके बाद दूसरे चरण में पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों तरफ की सेनाएं अपने स्थान पर लौटेंगी.

उसके बाद तीसरे चरण में पैगोंग झील के दक्षिणी किनारे से सैना वापसी लौटेगी. मालूम हो इस इलाके में भारतीय सेना ने ऊंचाई वाले इलाकों में कब्जा किया है जबकि चीन ने भी अपनी पोजिशन यहां मजबूत बना ली थी.

मालूम हो कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत 12 अक्टूबर को हुई थी और उस दौरान चीन पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे से लगे रणनीतिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों से भारतीय सैनिकों की वापसी के लिये दबाव डाल रहा था. हालांकि उस समय भारत ने स्पष्ट किया था कि सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया गतिरोध वाले सभी बिंदुओं पर एक साथ शुरू होगी. पूर्वी लद्दाख के विभिन्न पहाड़ी इलाकों में करीब 50 हजार भारतीय सैनिक शून्य से भी नीचे तापमान में युद्ध की उच्चस्तरीय तैयारी के साथ तैनात हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें