1. home Hindi News
  2. national
  3. india china face off pm narendra modi all party meeting today on india china clash rjd aam admi party rajnath singh

चीन को करारा जवाब कैसे दें? PM मोदी की सर्वदलीय बैठक आज, 20 दल होंगे शामिल, RJD-AAP को न्योता नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.
File

PM narendra modi, India china face off, India China stand off: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सेना द्वारा की गयी कायरतापूर्ण हरकत के बाद से भारत और चीन में तनाव अपने चरम पर है. चीन मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में 20 पार्टियों को आमंत्रित किया गया है. सिर्फ उन राष्ट्रीय दलों को ही न्योता दिया गया है, जिनके लोकसभा में पांच से अधिक सांसद हैं. इस वर्चुअल बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी हिस्सा लेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को पीएम की ओर से सभी नेताओं को व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था.

यह बैठक आज शाम पांच बजे से वर्चुअली होगी, जिसमें विभिन्न दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे. बैठक में सभी दलों को पिछले कुछ दिनों से चीन के साथ चल रहे तनाव की जानकारी दी जाएगी. बैठक में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन, ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू शामिल होंगे. इस बैठक के लिए कुछ राजनीतिक दलों जैसे राजद और आम आदमी पार्टी को न्योता नहीं मिला है, जिसके कारण विवाद भी हो रहा है.

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल केंद्र सरकार से सवाल कर रहे हैं. हालांकि, सभी दलों ने केंद्र सरकार के साथ खड़े होने की बात कही है.रक्षा रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सर्वदलीय बैठक से पहले सभी प्रमुख पार्टियों के अध्यक्षों से फोन पर बात की और चर्चा की. इस बैठक में कुल 17 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं.

दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प

भारत ने चीन से अपनी गतिविधियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उसके अपने क्षेत्र तक ही सीमित रखने को कहा है तथा पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी पर चीनी सेना के सम्प्रभुता के दावे को अमान्य और बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया कहकर खारिज कर दिया. आपको बता दें कि 15 जून की रात गलवान घाटी के पास जब भारतीय जवान चीनी सैनिकों का जायजा लेने पहुंचे तो घात लगाकर चीन ने हमला कर दिया. इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई और भारत के 20 जवान शहीद हो गए. 40 से ज्यादा चीनी सैनिकों के हताहत होने की खबरें आईं लेकिन चीन ने कोई बयान जारी नहीं किया.

राजद और आप ने उठाए सवाल

आम आदमी पार्टी की ओर से आरोप लगाया गया है कि उनके चार सांसद हैं, राज्यसभा में भी प्रतिनिधि हैं. ऐसे में उन्हें न्योता नहीं दिया गया है, दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल को भी न्योता नहीं मिला है ऐसे में तेजस्वी यादव ने भी सवाल खड़े किए हैं. हालांकि, सूत्रों का ये भी कहना है कि जिन पार्टियों के लोकसभा में पांच से अधिक सांसद हैं, उन्हें इस बैठक में शामिल होने का न्योता दिया गया है. दूसरी ओर टीडीपी को चार सांसद होने के बावजूद न्योता मिला है.

जवानों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा: PM मोदी

15 जून को हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत पर पीएम मोदी ने कहा था कि जवानों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा. उकसाने पर मुंहतोड़ जवाब देंगे. भारत शांति चाहता है. हम किसी को उकसाते नहीं हैं लेकिन हमको जवाब देना आता है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति चाहता है, वीरता हमारे देश के चरित्र का हिस्सा है. हमारे जवानों ने मारते-मारते शहादत दी, जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. कोई भी देश भ्रम में ना रहे, उकसाने पर मुंहतोड़ जवाब देंगे. भारत किसी देश को उकसाता नहीं है, हमें अपने जवानों पर गर्व है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें