1. home Hindi News
  2. national
  3. india china face off atal tunnel pm modi to inaugurate tunnel connecting manali to lahaul spiti valley atal tunnel ki kya hai khasiyat amh

चीन की चुनौती से निपटने की तैयारी, Atal Tunnel से जवानों तक आसानी से पहुंचेगा गोला बारूद

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date

 Atal Tunnel at Rohtang
Atal Tunnel at Rohtang
Photo : PTI

चीन की चुनौती से निपटने की तैयारी को अंतिम रूप दिया गया . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन आज कर दिया हैं. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस टनल के उद्घाटन के बाद देश की सीमाओं पर पहरा दे रहे जवानों तक गोला बारूद पहुंचाना आसान हो जाएगा. छह महीने तक बर्फ की कैद में रहने वाले लाहौल के लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी.

पीएम मोदी के कुल्लू प्रवास के चलते सुरक्षा के दृष्टिगत मनाली और आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी थी. एसपीजी की टीम ने नॉर्थ पोर्टल और सिस्सू जनसभा स्थल के आसपास के इलाके की सुरक्षा जांची. चंद्रा नदी के दोनों तरफ कई चिह्नित स्थानों पर शार्प शूटर तैनात कर दिए गए थे.

हेलीकाप्टर और ड्रोन से हो रही निगरानी: प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर एसपीजी, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने मनाली से सिस्सू तक सुरक्षा घेरा सख्त कर दिया. जमीन से आसमान तक एक दर्जन ड्रोन कैमरे और वायुसेना का चॉपर पूरे इलाके में निगरानी कर रहे थे. सासे हेलीपैड, सोलंगनाला और सिस्सू पुलिस छावनी में तब्दील हो गए थे. सासे हेलीपैड से मोदी के काफिले में शामिल होने वाले करीब दो दर्जन वाहनों ने सोलंगनाला होकर अटल टनल के साउथ और नॉर्थ पोर्टल से सिस्सू तक रिहर्सल की थी. सासे के साथ भुंतर एयरपोर्ट पर वायुसेना के हेलीकाप्टर ने ट्रायल लैंडिंग भी की थी. पलचान और वशिष्ठ नाके में अनावश्यक लोगों की एंट्री बंद कर दी गई थी. दोनों चेक पोस्ट पर सभी गाड़ियों की चेकिंग की जा रही थी.

डेढ़ हजार से ज्यादा जवानों ने सुरक्षा का जिम्मा संभाला : सुरक्षा एजेंसियों के डेढ़ हजार से ज्यादा जवानों ने सुरक्षा का जिम्मा संभाल रखा था. प्रधानमंत्री सबसे पहले लाहौल के सिस्सू और फिर सोलंगनाला में लोगों को संबोधित किया. पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि पीएम की सुरक्षा में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. ड्रोन से भी नजर रखी जा रही थी.

राजनाथ ने लिया सुरक्षा का जायजा : अटल टनल के लोकार्पण को लेकर पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरे से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार दोपहर को सेना के हेलीकॉप्टर से मनाली पहुंचे. उनके साथ केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मनाली पहुंच चुके हैं. रक्षा मंत्री ने अटल टनल रोहतांग का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बीआरओ के अधिकारियों से टनल को लेकर जानकारी हासिल की. रक्षा मंत्री ने मनाली में हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) का भी दौरा किया.

मनाली- लेह मार्ग पर चालू होंगे तीन पुल: मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर बने तीन पुलों पर भी यातायात अब चालू हो सकेगा. इनमें मनाली-लेह मार्ग पर बना प्रदेश का सबसे लंबा 360 मीटर दारचा पुल भी शामिल है. मनाली के साथ पलचान और नॉर्थ पोर्टल में चंद्रा पुल भी शामिल है. यह देश का दूसरा और हिमाचल का पहला सबसे लंबा स्टील ट्रस्ट ब्रिज है. स्टील ब्रिज से अब सेना के वाहनों की मनाली से लाहौल और लेह-लद्दाख के बीच आवाजाही आसान हो जाएगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें